logo-image

सर्दियों में अगर खा रहें हैं मटर की कचोरी, तो ये बात जानकार उड़ जाएंगे होश

मटर कचौरी( Green peas), मटर-पनीर, आलू-मटर जैसे कितने ही अलग अलग तरह के मटर के प्रकार हैं. इसी तरह मटर के साथ उपमा भी बहुत अधिक स्वादिष्ट लगने लगता है.

Updated on: 27 Jan 2022, 02:18 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान के हर घर में सर्दियां आते ही हरी मटर( Green Peas) और इससे जुड़ी चीज़ें बनने लगती है. मटर को भूज कर खान अहो या फिर मटर की कचोरी बच्चें से लेकर बड़े तक मटर बड़े ही चाव से खाते हैं. भारतीयों को पूड़ी-कचौड़ी खाने का बहुत शौक होता है. इसीलिए कभी मसाला कचोरी, मात्र कचोरी या खोये की कचोरी बना कर खाते हैं. मटर कचौरी, मटर-पनीर, आलू-मटर जैसे कितने ही अलग-अलग तरह के मटर के प्रकार हैं. इसी तरह मटर के साथ उपमा भी बहुत अधिक स्वादिष्ट लगने लगता है. आप जो सर्दियों में मटर की कचोरी खाते हैं क्या आपको पता है कि इसके फायदे क्या क्या हैं. तो चलिए जानते हैं कि मटर की कचोरी आपको कैसे सर्दियों में फायदा पहुंचती है. मटर प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने का काम करती है. इसलिए सर्दियों के मौसम में मटर खानी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- तनाव और स्ट्रेस से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये Ayurvedic औषधियां


-कचौरी चाहे मटर की हो या किसी और चीज की उन्हें तैयार करने के लिए तेल में तलना ही पड़ता है. ऐसे में इनमें फैट की मात्रा बढ़ जाती है. लेकिन यदि आप इन कचौरी को डीप फ्राई करने के लिए ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करेंगे तो इनमें फैट की मात्रा ज्यादा नहीं होगी. 

-मटर में कैलरी बहुत ही कम होती हैं. अगर इसकी कचौरी बनाने के लिए आप मल्टी ग्रेन आटा या डायबीटिक आटा का इस्तेमाल करेंगे तो इसके जरिए  शरीर में ज्यादा फैट नहीं जायेगा. 

-मटर में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है. इस कारण यह पेट को जल्दी भर जाता है. इससे क्रेविंग शांत रहती है और आप एक्सट्रा कैलरी खाने से बच जाते हैं.

मटर की खूबियां

-ताजा मटर में जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीज जैसे गुण पाए जाते हैं. यदि आप नाश्ते में मटर की कचौरी का सेवन दही या बथुए के रायते के साथ करते हैं तो आपको सारे प्रोटीन और विटामिन मिल जाएंगे. आपको बता दें कि मटर में ऐंटिऑक्सीडेंट्स होते हैं. अगर आपको बीपी( BP) या हाई ब्लड प्रेशर( High Blood Pressure) है तो आप मटर का इस्तेमाल कर सकती हैं. मटर हार्ट अटैक से भी बचाता है. 

यही नहीं मटर या मटर से बना कोई भी सामान आपको हड्डियों की परेशानियों से भी दूर रखता है. क्योंकि हरी मटर में विटमिन-K प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यदि आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आपको सर्दियों के मौसम में मटर का सीमित मात्रा में खानी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- पुरुषों से जुड़ी कुछ 4 बातें, जो सच्चाई से है एक दम अलग, जानिए क्या है वो बात