logo-image

कामेच्छा बढ़ाने में असरदार है जायफल, यहां देखें इसके चमत्कारी फायदे

जायफल भी कई औषधीय गुणों से भरपूर है. जायफल में कॉपर, विटामिन बी1, बी6, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है, जो कई तरह की बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है.

Updated on: 30 Mar 2021, 02:22 PM

highlights

  • कई रोगों में असरदार काम करता है जायफल
  • औषधीय गुणों से युक्त होता है जायफल

नई दिल्ली:

इंसान को कई तरह की छोटी-मोटी बीमारियां होती रहती हैं, जिन्हें घरेलू नुस्खों की मदद से दूर किया जा सकता है. आमतौर पर मामूली दिक्कतें होने पर भी हम सीधे डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं और थैला भरकर दवाइयां ले आते हैं. जबकि, ज्यादा दवाइयां हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसी साधारण बीमारियों से मुक्ति पाने के लिए हम सभी की रसोई में तमाम मसाले मौजूद होते हैं, जिनकी मदद से हमें तुरंत राहत मिल सकती है. इसी सिलसिले में आज हम आपको जायफल (Nutmeg) के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे हमें कई तरह के रोग में जबरदस्त लाभ मिलता है. 

बाकी मसालों की तरह जायफल भी कई औषधीय गुणों से भरपूर है. जायफल में कॉपर, विटामिन बी1, बी6, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है, जो कई तरह की बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है. तो आइए अब जानते हैं कि जायफल का इस्तेमाल कर किन रोगों से राहत पाई जा सकती है.

नींद न आना
यदि आपको रात में नींद नहीं आती है तो आपको अनिद्रा की शिकायत हो सकती है. ऐसे में रात के समय सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चुटकी जायफल का पाउडर मिलाकर पी लें. ये आपको बहुत जल्द नतीजा देगा.

शिशुओं के लिए लाभकारी
नवजात बच्चों को पेट से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें होती हैं. हालांकि, इसके बारे में पता लगाना काफी मुश्किल होता है क्योंकि बच्चा अपनी दिक्कत के बारे में बता नहीं सकता. वह सिर्फ रोकर ही इसका इशारा कर सकता है. ऐसे में शिशुओं को दूध में जायफल का पाउडर मिलाकर पिलाने से काफी आराम मिलता है.

थकान और स्ट्रेस में लाभ
आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए ही समय निकालना काफी मु्श्किल हो जाता है. ऐसे में हम स्ट्रेस और थकान से परेशान हो जाते हैं. स्ट्रेस और थकान दूर करने के लिए जायफल का तेल काफी लाभदायक होता है.

कामेच्छा बढ़ाने में असरदार
जायफल में ऐसे गुण मौजूद हैं जो कामेच्छा को बढ़ाने में प्रभावशाली काम करता है.

जरूरी सूचना: किसी भी परेशानी में कोई भी औषधि इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से अवश्य सलाह लें. यदि घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने के बाद भी राहत नहीं मिल रही है तो ज्यादा समय न गंवाए और डॉक्टर से परामर्श लें.