logo-image

सिर्फ एक मुट्ठी गुड़ और चने के फायदे इतने हैं कि आप गिनते-गिनते थक जाएंगे

गुड़ चना खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. भुना चना और गुड़ दोनों ही शरीर में स्फूर्ति जगाते हैं साथ ही इस में पाए जाने वाला प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाता है.

Updated on: 25 Feb 2022, 11:41 AM

New Delhi:

आज के समय में लोग हर बीमारी के बाद दवा पर निर्भर हो जाते हैं. छींकने-खांसने से लेकर सिरदर्द तक के लिए दवाइयां खाते हैं, लेकिन कभी कभी दवाओं से बढ़कर घरेलू नुस्खें भी होते हैं जो काम आ जाते हैं. अपने बचपन में गुड़ चना तो सुना ही होगा. गुड़ चना खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. भुना चना और गुड़ दोनों ही शरीर में स्फूर्ति जगाते हैं साथ ही इस में पाए जाने वाला प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गुड़ में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं चने में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-बी के साथ कई तत्व पाए जाते हैं. आज आपको बताते हैं 1 मुट्ठी गुड़ चन्ना खाने के फायदे. 

यह भी पढ़ें- आंखों की रौशनी है बढ़ानी तो खाली पेट इस सब्ज़ी को खाना है फायदेमंद

इम्युनिटी मज़बूत -

गुड़ और काले भुने हुए चने (गुड़ और चना) पोषक तत्वों से भरपूर शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं. यह कई प्रकार की पुरानी बीमारियों को बढ़ने से रोक सकते हैं साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करते हैं. अपनी इम्युनिटी को मज़बूत करें सिर्फ रोज़ 1 मुट्ठी गुड़ चना खा कर. 
पोषक तत्वों का भंडार

काला चना प्रोटीन का पावरहाउस है और गुड़ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसके अलावा, गुड़ जस्ता और सेलेनियम से भरपूर होता है और भुना चना विटामिन बी 6, सी, फोलेट, नियासिन, थियामिन, राइबोफ्लेविन, मैंगनीज, फास्फोरस, आयरन और कॉपर जैसे प्रोटीन्स से भरपूर होता है. 

रात में सोने से पहले खाएं -

रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम्स - यह फूड पेयरिंग रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़ी दिक्कतों को खत्म करने में फायदेमंद है. इसके लिए रात को सोने से पहले थोड़े से भुने चने और गुड़ का दूध के साथ सेवन करें. कुछ ही दिन में आपको फायदे मिलने शुरू हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- इन सभी आदतों से कमज़ोर हो सकती है आपकी याद्दाश्त, कहीं आपकी भी तो नहीं हो रही ऐसी हालत