News Nation Logo
Banner

क्या आप अपने बच्चे को देती हैं प्यार भरी झप्पी? जानें इसके फायदे

आप अपने बच्चे की नींद के कुछ वक्त बाद तक अपने बेहद करीब रखें और थपथपाएं।

IANS | Updated on: 28 Mar 2017, 09:53:24 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

मीरा राजपूत मां बनने के बाद अपनी बेटी के साथ ही सारा समय बिता रही हैं। वहीं करीना कपूर भी अपने बेटे तैमूर अली खान के साथ मातृत्व का आनंद ले रही हैं। हर मां का अपने बच्चे के पालन-पोषण का तरीका अलग-अलग होता है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि मांओं को अपने बच्चों को प्यार भरी झप्पी देना नहीं भूलना चाहिए।

'हगीस' के साथ जुड़ी क्लिनिकल साइकोलोजिस्ट प्रेरणा कोहली ने कहा कि आपकी झप्पी में कई भावनात्मक फायदे भी होते हैं।

1. उन्हें अच्छे से सुलाएं: अगर आप अपने बच्चे की नींद के कुछ वक्त बाद तक अपने बेहद करीब रखें और थपथपाएं। यह उनकी नींद के लिए बेहद फायदेमंद है। आपकी झप्पी की गरमाहट उन्हें आराम देती है। इसका उपचारात्मक प्रभाव भी होता है, जो उन्हें बेहतर रूप से सोने में मदद करती है।

ये भी पढ़ें: गर्मी में धूप, उमस, प्रदूषण से बालों और त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

गुरुग्राम में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टिट्यूट की कार्डियोलोजिस्ट शरद टंडन ने एक मां की झप्पी से जुड़ी कुछ वैज्ञानिक लाभों के बारे में बताया है।

1. प्रतिरक्षा में बढ़ोतरी: बच्चे को अपने सीने से लगाना और पुचकारना उनके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। इससे उनकी श्वेत रक्त कणिकाएं बढ़ती हैं, जो आपके बच्चों को काफी हद तक बीमारियों से बचाए रख सकती हैं।

2. आपकी प्यार भरी झप्पी आपके बीमार बच्चे को जल्द ठीक होने में भी मदद करती है। यह उनके शरीर से ओक्सिटोसिन को अलग करती है। इसकी सलाह विशेषज्ञ भी देते हैं। जन्म के समय से पूर्व ही पैदा होने वाले बच्चों के परिजनों को भी यह सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें: हिंदी, पंजाबी, तमिल और मराठी समेत 10 भाषाओं में भारत में रिलीज होगा 'स्पाइडर-मैन: होमकमिंग' का ट्रेलर

सबसे महत्वपूर्ण बात यह भी है कि 90 प्रतिशत चिकित्सकों और विशेषज्ञों का मानना है कि एक नवजात शिशु अपनी मां की पहचान उसकी झप्पी से ही करता है। मां के तन की खुशबू और छुअन ही उसे एहसास दिलाती है कि वह अपनी मां की गोद में है। 'हगीस' के एक सर्वेक्षण से यह बात सामने आई है।

ये भी पढ़ें: BCCI ने टीम इंडिया को किया मालामाल, हर खिलाड़ी को 50 लाख और हेड कोच को 25 लाख

First Published : 28 Mar 2017, 09:48:00 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×