logo-image

Delhi-NCR Air Pollution: जानलेवा बनता जा रहा प्रदूषण! गुड़ से यूं करें खुद का बचाव

कई लोग प्रदूषण से बचाव के लिए हर्बल इलाज तलाश रहे हैं. बता दें कि दिल्ली जैसे गंभीर स्तर के प्रदूषण में हर्बल इलाज काफी ज्यादा मायने रखता है. तो चलिए एक जबरदस्त पैंतरा बताते हैं.

Updated on: 10 Nov 2023, 02:16 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में एयर पॉल्यूशन का स्तर काफी ज्यादा गंभीर है. इससे होने वाली तमाम तरह की बीमारियां, दिल्ली वालों को परेशान कर रही है. न सिर्फ बुजुर्ग, बल्कि छोटे बच्चों और युवाओं के लिए भी ये जानलेवा बनता जा रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स समय-समय पर इस एयर पॉल्यूशन से बचाव के लिए, तमाम तरह के उपाय बता रहे हैं. हालांकि इनका असर सबपर अलग-अलग ढंग से हो रहा है, ऐसे में इस पॉल्यूशन से बचाव का सबसे बेहतरीन तरीका है, घर से जितना हो सके उतना कम बाहर निकलना. साथ ही जब भी निकलना मुंह पर मास्क जरूर लगाकर निकलना.

हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं, जो प्रदूषण से बचाव के लिए हर्बल इलाज तलाश रहे हैं. कुछ हालिया रिपोर्ट्स की मानें तो, दिल्ली जैसे गंभीर स्तर के प्रदूषण में हर्बल इलाज काफी ज्यादा मायने रखता है. यानि अगर सही ढंग से हर्बल इलाज लिया जाए, तो संभवत: आप खुद को इस जहरीली हवा के चपेट में आने से बचा सकते हैं. 

ऐसे में गुड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसके सेवन से एयर पॉल्यूशन से होने वाली तमाम तरह की परेशानी, जैसे गले की जलन इत्यादी से राहत पहुंचाता है. इसलिए चलिए गुड़ के तमाम फायदों पर गौर करते हैं. 

गुड़ करता है शरीर को डिटॉक्स

इस गंभीर एयर पॉल्यूशन की स्थिति में होने वाली गले की जलन और खांसी की शिकायत से गुड़ राहत पहुंचा सकता है. दरअसल अगर आप भी इसी परेशानी से पीड़ित हैं, तो आपको पूरे दिन में बस दो से तीन बार, गुड़ का एक छोटा सा टुकड़ा, पानी के एक गिलास के सर लेना है. ये तुरंत तौर पर आपके गले पर असर करेगा और राहत देगा. इससे जुड़ी एक खबर में बताया गया कि, दरअसल  पानी के साथ गुड़ के एक छोटे से टुकड़े का सेवन, शरीर को डिटॉक्सीफाई नहीं करता है, मगर हमारी श्वसन पथ से कणों को साफ करता है. ध्यान हो कि, नैचुरल गुड़ तमाम तरह के स्वास्थ्य लाभ तो देता ही है, साथ ही ये पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन का एक अच्छा स्रोत भी होता है.

यूं शरीर पर असर करता है गुड़

बता दें कि, नैचुरल गुड़ गले के रास्ते को साफ करने में काफी ज्यादा मददगार होता है. इससे आपके शरीर के अंदर, वायु प्रदूषण का कोई भी जहरीला रसायन नहीं जाता, साथ ही ये यह गले और फेफड़ों के लिए एकक्लींजर के तौर पर काम करता है, जो पूरी तरह से प्राकृतिक है. न सिर्फ इतना, बल्कि ये आपको संक्रमण से बचाता है और आपकी प्रतिरक्षा में इजाफा करता है