logo-image

बाल होंगे काले और बढ़ेगी ग्रोथ, गुड़ के साथ खाएंगे ये चीज रोज

सर्दियों में गुड़ खाने से कई बीमारियों में बहुत आराम मिलता है लेकिन, वहीं इसका एक फायदा बालों को भी होता है. इसे खाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है. इसके साथ ही टाइम से पहले बालों का सफेद होना भी बंद हो जाता है.

Updated on: 01 Dec 2021, 01:20 PM

नई दिल्ली:

फेस पर निखार लाने का काम जितना मार्केट प्रोडक्ट्स का होता है. उतना ही बालों का भी होता है. फेस खिला-खिला भी इन्हीं से लगता है. बाल घने और काले हो तो बस क्या कहना. लेकिन, अगर बाल ही खराब होते हैं तो, फेस का निखार भी कम हो जाता है. बालों की फिर वो कोई भी प्रॉब्लम हो सकती है. बाल झड़ना, सफेद होना, ग्रोथ रुकना वगैराह. ऊपर से सर्दियों का मौसम. ऐसे में तो वैसे भी बालों पर सबसे ज्यादा इफेक्ट पड़ता है. इसलिए, आज हम आपको एक ऐसी खाने की चीज बता दें जिससे ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. लगा ना झटका, जी हां और उसका नाम गुड है. लेकिन, गुड के साथ भी एक चीज खानी पड़ेगी तभी जाकर ये प्रॉब्लम ठीक होगी. 

यह भी पढ़े : शराब और जंक फूड ने खराब किया है Liver, इन चीजों को खाकर Detoxify करें बेफिक्र होकर

गुड़ की तासीर गर्म होती है. ठंड के मौसम में इसे खाना बेहद फायदेमंद होता है. इसके साथ ही ये कई बीमारियों को भी दूर करता है. ये हमारे बालों को ज्यादा मजबूत और चमकदार बनाता है. अब, फिलहाल अगर आप गुड और मेथी खा रहे हैं तो बता दें कि ये बालों को सफेद होने से बचाता है. अब, गुड के फायदे सुन लीजिए वरना आप सोचेंगे कि ऐसे ही गुड क्यों खाएं. 

गुड़ के गुण
गुड में विटामिन -A और विटामिन -B, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. वहीं इसमें फॉस्फोरस की क्वांटिटी भी अच्छी खासी होती है. गुड़ में कई तरह के जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स होते है. जो स्किन के लिए नैचुरल क्लींजर का काम करते है. ये बॉडी को अंदर से साफ रखते है. जो कि स्किन को ग्लो करने के लिए बहुत जरूरी होता है. ये बॉडी के टेम्परेचर को कंट्रोल रखने में भी बहुत मददगार होता है. गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्कर की जगह भी गुड़ लेना चाहिए. इससे हेल्थ और सुंदरता दोनों बनी रहती हैं.

यह भी पढ़े : इस Vitamin की कमी बना देगी डिप्रेशन का शिकार, इन फूड्स से जल्दी पूर्ति कर लें सरकार

गुड़ खाने के फायदे

गुड़ के साथ तिल - गुड़ के साथ तिल या सीसम के बीज खाने से जुकाम, खांसी और प्लू जैसी दिक्कतें नहीं होती. कोरोना के दौरान भी इन चीजों को गुड़ के साथ बहुत खाया गया था. 

गुड़ के साथ हल्दी - गुड़ के साथ हल्दी खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है. इसके साथ ही ये कॉम्बिनेशन आपको भरपूर सर्दी में होने वाली कई बीमारियों से बचाता है. 

गुड़ के साथ सौंठ - अगर आप बुखार या किसी दूसरी बीमारी से जल्दी राहत पाना चाहते हैं तो गुड़ के साथ सौंठ खाना बेहद फायदेमंद होता है. ये रिकवरी को एक्सीलिरेट करता है और इन्फ्लेमेशन के रिस्क को कम करता है.