logo-image

Amla Murabba खाने के ये फायदे दमदार, वेट लॉस से लेकर इन बीमारियों को दूर करने में बेहद मददगार

सर्दियों में आंवला खाना जितना फायदेमंद होता है. उतना ही आंवले का मुरब्बा खाना भी होता है. आंवले में विटामिन C, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन A और मैग्नीशियम की भरपूर क्वांटिटी होती है जो बॉडी से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करती है.

Updated on: 15 Dec 2021, 09:44 AM

नई दिल्ली:

जहां सर्दियों में बहुत-सी सब्जियों को खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. वहीं उनमें एक आंवला भी है लेकिन, सिर्फ आंवला ही नहीं इसका मुरब्बा भी हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. इसमें विटामिन C, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन A और मैग्नीशियम की भरपूर क्वांटिटी होती है. ये स्टमक से जुड़ी समस्याओं से लेकर ब्रेन हेल्थ, स्किन और हार्ट हेल्थ के लिए भी खाना बेहद फायदेमंद होता है. तो, चलिए देख लेते है आंवले का मुरब्बा किस तरह से बॉडी को फायदा पहुंचाता है. 

यह भी पढ़े : Saffron Milk पीने के फायदे चमत्कारी, दूर कर दे ये सारी बीमारी

डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बनाएं 
आंवला डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करने का एक रामबाण तरीका है. इसमें फाइबर की अच्छी-खासी क्वांटिटी पाई जाती है. जो डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करके गैस, कॉन्स्टिपेशन जैसी प्रॉब्लम्स से निजात दिला देती है. ऐसे में अगर आप गैस, पेट दर्द से परेशान है तो आंवले को रोजाना खा सकते है. 

दिल की प्रॉब्लम्स को रखे दूर 
आंवले के अंदर कॉपर और जिंक के साथ क्रोमियम भी होता है. ऐसे में ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करके दिल की बीमारियों को दूर करता है. ये खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने के साथ-साथ हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा दिलाता है. अगर आपकी ब्लड वेसल्स में सूजन आ गई है तो आंवले का मुरब्बा उसे भी खत्म करने में मदद करता है. 

यह भी पढ़े : पान के पत्तों का पिएंगे शरबत, इस दर्द से मिलेगी राहत और सुधर जाएगी सेहत

हीमोग्लोबिन बढ़ाएं 
ठंड में अक्सर सबसे ज्यादा बॉडी में हीमोग्लोबिन की दिक्कत आती है. अगर आपको बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ाना है तो उसके लिए आंवले का मुरब्बा खाना एक अच्छा ऑप्शन है. आंवले के मुरब्बे के अंदर अच्छी क्वांटिटी में आयरन होता है. ना सिर्फ हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है लेकिन, अगर आपको पीरियड्स में ब्लीडिंग की प्रॉब्लम भी हो रही है तो आंवला उसे भी दूर करने में मदद करता है. आंवले का मुरब्बा पीरियड्स के दौरान स्टमक में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करता है. 

वजन कम करने में मदद करे
आंवले के मुरब्बे में कैलोरीज की क्वांटिटी बहुत कम होती है. इसलिए, ये तेजी से वेट लॉस करने में मदद करता है. अगर आप बढ़ते हुए वेट से परेशान है और तेजी से वेट कम करना चाहते है. तो, रोजाना आंवले का मुरब्बा खा सकते है.