logo-image

रोज रात को दूध में मिलाकर पिएं ये चार चीजें, सेहत को मिलेगा जबरदस्त फायदा 

दूध पीने के फायदे तो हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन प्रकृति ने हमें कई ऐसी चीजें दी हैं, जिन्हें दूध में मिलाकर पीने से न सिर्फ हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा, बल्कि आगे चलकर होने वाली कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

Updated on: 03 Jun 2023, 02:20 PM

नई दिल्ली:

दूध में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दूध का सेवन अगर आप अन्य फूड के साथ करते हैं, या कुछ इसमें कुछ मिलाकर रोजाना लेते हैं, तो इसके लाभ और भी बढ़ जाते हैं. साथ ही इससे अन्य फूड्स के लाभ भी शरीर को बेहतर तरीके से मिल पाते हैं. दूध में कई तरह के गुण पाये जाते है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है,  आइए जानते हैं कि दूध में ऐसा क्या मिलाकर पिएं, जिससे शरीर को बेहतर सुरक्षा मिले. 

1. दूध और घी का सेवन बहुत जरूरी

इंसान के अच्छे सेहत के लिए दूध और घी का सेवन बहुत जरूरी होता है,  इन दोनों ही चीजों में विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन Protein भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  रात को सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीना पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि रात को दूध में घी मिलाकर पीने से पाचन तंत्र (Digestion) मजबूत होता है. साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर होती है. वहीं दूध के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और वहीं घी के फायदे जोड़ों में चिकनाहट लाने में मदद करते हैं जिससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.  इसके साथ ही दूध में घी मिलाकर पीने से दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है.

 

2. दूध में मिलाकर पिएं बादाम का तेल

आपने अक्सर लोगों को दूध के साथ ड्राई-फ्रूट्स या नट्स का सेवन करते देखा होगा. यहां तक कि अगर आप किसी फूड को पाउडर के रूप में लेते हैं या कोई हेल्थ सप्लीमेंट लेते हैं तो हेल्थ एक्सपर्ट्स दूध के साथ ही इनका सेवन करने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी दूध में बादाम का तेल मिलाकर इसका सेवन किया है? अगर आप दूध में सिर्फ 1 चम्मच बादाम रोगन मिलाकर पीते हैं, तो इससे शरीर की पोषण की जरूर पूरा करने में मदद मिलती है.  दूध और बादाम तेल दोनों में ही कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी, डी, ई, मैग्रीनिशियम, जिंक, पोटैशियम आदि की प्रचुर मात्रा होती है. यह आपकी शीरीर कमजोरी दूर करने और गंभीर बीमारियों के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है.

3. दूध में मिलाकर पिएं मिश्री का दाना

ज्यादातर लोग दूध में चीनी मिलाकर पीते हैं, लेकिन अगर आप दूध में मिश्री (Mishri) डालकर सेवन करते हैं, तो यह स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभदायक साबित होता है. दूध में मिश्री मिलाकर पीने से पाचन तंत्र (Digestion) बेहतर रहता है। साथ ही कब्ज और एसिडिटी की शिकायत भी दूर होती है। इसके लिए ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर सेवन करना चाहिए। दूध और मिश्री का सेवन करने से एनीमिया (Anemia) की शिकायत दूर होती है, क्योंकि मिश्री में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं, अगर किसी को अनिद्रा की शिकायत है, तो उसे दूध में मिश्री मिलाकर सेवन करना चाहिए. 


4. दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे

क्या आपने कभी रात में दूध में शहद मिलाकर सेवन किया है. रात में दूध में शहद मिलाकर पीना काफी फायदेमंद साबित होता है। रात में शहद वाले दूध का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है. दूध में मौजूद प्रोटीन और शहद में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शरीर में मेटाबॉलिज्म की गति को बढ़ा देता है जिससे हमारा स्टेमिना बढ़ जाता है। ये बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए फायदेमंद होते हैं.