logo-image

Benefits Of Crying: सेहत के लिए वरदान है कभी-कभी रोना, शरीर को ऐसे मिलते हैं कई फायदे

Benefits Of Crying: रोना एक मानसिक और शारीरिक प्रतिक्रिया है जो व्यक्ति के भावनात्मक और शारीरिक स्तर पर प्रभाव डालती है.

Updated on: 16 Feb 2024, 07:15 PM

New Delhi:

Benefits Of Crying: रोना एक मानसिक और शारीरिक प्रतिक्रिया है जो व्यक्ति के भावनात्मक और शारीरिक स्तर पर प्रभाव डालता है. यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है जो व्यक्ति के रोमांचक अनुभवों, अधिकारों या दुख के समय में व्यक्त होती है. रोने का कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. पहले, रोने से शारीरिक और मानसिक तनाव कम होता है जिससे दिमाग की स्थिति में सुधार होती है. रोना से आत्मविश्वास में सुधार होता है और व्यक्ति के मन को शांति मिलती है. दूसरे, रोने से शरीर से विषाणुओं और बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है. रोना से नकारात्मक भावनाओं को निकालने का काम किया जाता है और व्यक्ति को अधिक सकारात्मक बनाता है. इसके अलावा, रोने से हार्मोनल इम्बैलेंस और तनाव कम होता है जो दिल की सेहत को बेहतर बनाता है. रोने से आत्म-संज्ञान और भावनात्मक स्वच्छंदता बढ़ती है, जो आत्म-समझ और स्वास्थ्य में सुधार का काम करता है. रोने से व्यक्ति को उसकी भावनाएं सांत्वना और मानवीय सम्बंधों में अधिक संवेदनशील बनाती है, जो उसके भविष्य के लिए बेहतर समर्थन प्रदान करता है.

तनाव कम करता है:
जब हम रोते हैं, तो हमारे शरीर में कोर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन का स्तर कम होता है. उदाहरण के लिए, यदि आप किसी परीक्षा के लिए चिंतित हैं, तो रोने से आपको शांत महसूस करने में मदद मिलेगी और आप बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित कर पाएंगे.

मन को शांत करता है:
रोने से हमारे मस्तिष्क में एंडोर्फिन नामक रसायन निकलता है जो हमें शांत और खुश महसूस कराता है. उदाहरण के लिए, यदि आप किसी प्रियजन के खोने का शोक मना रहे हैं, तो रोने से आपको दुख से निपटने में मदद मिलेगी और आपको बेहतर महसूस होगा.

दर्द से राहत देता है:
रोने से एंडोर्फिन निकलता है, जो दर्द को कम करने में भी मदद करता है. उदाहरण के लिए, यदि आपको सिरदर्द है, तो रोने से आपको थोड़ी राहत मिल सकती है.

आंखों को स्वस्थ रखता है:
आंसू हमारी आंखों को नम रखते हैं और उन्हें धूल, मिट्टी और बैक्टीरिया से बचाते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो रोने से आपकी आंखों को थकान से राहत मिलेगी.

नाक को साफ करता है:
रोने से नाक में जमा गंदगी और बलगम बाहर निकल जाता है, जिससे नाक साफ हो जाती है. उदाहरण के लिए, यदि आपको सर्दी है, तो रोने से आपको सांस लेने में आसानी होगी.

मूड को बेहतर बनाता है:
रोने से हमारी भावनाओं को बाहर निकलने का मौका मिलता है, जिससे हमारा मूड बेहतर होता है. उदाहरण के लिए, यदि आप किसी बात से परेशान हैं, तो रोने से आपको थोड़ा हल्का महसूस होगा.

रक्तचाप को कम करता है:
रोने से रक्तचाप कम होता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है. उदाहरण के लिए, यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो रोने से आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा.

पाचन में सुधार करता है:
रोने से पाचन तंत्र को शांत करने में मदद मिलती है, जिससे पाचन बेहतर होता है. उदाहरण के लिए, यदि आपको अपच है, तो रोने से आपको थोड़ी राहत मिलेगी.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है:
रोने से शरीर में एंडोर्फिन का स्तर बढ़ता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर बीमार पड़ते हैं, तो रोने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.

नींद में सुधार करता है:
रोने से हमें थकान महसूस होती है, जिससे हमें अच्छी नींद आती है. उदाहरण के लिए, यदि आपको अनिद्रा है, तो रोने से आपको सोने में मदद मिलेगी. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रोने के सभी लाभ तभी मिलते हैं जब आप स्वाभाविक रूप से रोते हैं. यदि आप जबरदस्ती रोते हैं, तो आपको कोई लाभ नहीं होगा. अंत में, रोना एक स्वाभाविक मानवीय भावना है. यदि आपको रोने की आवश्यकता है, तो रोने में संकोच न करें. रोने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

यहाँ कुछ अन्य उदाहरण दिए गए हैं:

  • यदि आप किसी से झगड़ा करते हैं, तो रोने से आपको गुस्से को शांत करने में मदद मिलेगी.
  • यदि आप किसी खूबसूरत चीज को देखते हैं, तो रोने से आपको खुशी और आश्चर्य व्यक्त करने में मदद मिलेगी.
  • यदि आप किसी महत्वपूर्ण उपलब्धि को प्राप्त करते हैं, तो रोने से आपको अपनी सफलता का जश्न मनाने में मदद मिलेगी