News Nation Logo

दालचीनी के हैं अनेक फायदे, इम्यूनिटी को भी करेगा मजबूत

भारत में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार चुका है. हर दूसरा व्यक्ति इस वायरस की चपेट में आ रहा है. ऐसे में लोग तमाम तरह के एहतियात बरत रहे हैं. कोरोना से लड़ने के लिए आपके इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत रहना बहुत जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 23 Apr 2021, 01:30:05 PM
Benefits of Cinnamon

Benefits of Cinnamon (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसार चुका है. हर दूसरा व्यक्ति इस वायरस की चपेट में आ रहा है. ऐसे में लोग तमाम तरह के एहतियात बरत रहे हैं. कोरोना से लड़ने के लिए आपके इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत रहना बहुत जरूरी है. आपकी इम्यूनिटी जितनी ठीक रहेगी आप कोरोना से उतनी ही तेजी से लड़ पाएंगे. इम्यूनिटी आपको कोरोना से संक्रमित होने से भी बचाएगा. वहीं अगर आप कोरोना संक्रमित हो गए है तो इससे रिकवर होने में भी मदद करेगा. आज हम आपको इम्यूनिटि सिस्टम मजबूत करने का घरेलू उपाय बताएंगे.

घर के किचन में मौजूद दालचीनी अनेक गुणों से भरपूर मानी जाती है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज  मौजूद रहती है. ये शरीर में रोगाणुओं को रोकने में मदद करता है. इसके साथ ही दालचीनी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है. इसका उपयोग आप चाय में कर सकते हैं. दालचीनी वाली चाय हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

और पढ़ें: कुछ ही महीनों में खत्म नहीं होने वाला कोरोना! विशेषज्ञों ने बताई इतने सालों की तैयारी करने की जरूरत

ऐसे बनाएं दालचीनी वाली चाय-

सबसे पहले चाय बनाने वाले बर्तन में पानी डालकर इसमें दालचीनी डाल दें. अब इसे अच्छे से उबाल लें. इसके बाद जब दालचीनी अच्छे से उबल जाए तो एक कप में छान लें. अब अपनी पंसद के मुताबिक इसमें नींबू का रस या शहद मिला कर पी सकते हैं. आप चाहे तो दालचीनी के साथ पानी में अदरक भी डाल सकते हैं.

दालचीनी के फायदे-

- अगर अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं, तो घरों में इस्तेमाल होने वाले मसाले में शामिल दालचीनी काफी मददगार साबित होगी. दालचीनी के इस्तेमाल से मेटाबोलिज्म में सुधार होगा और जमा वसा कम होगी.

- दालचीनी में पॉलिफेनॉल्स एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हृदय से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

-दालचीनी, शरीर में इंसुलिन की संवेदनशीलता यानी सेंसेटिविटी को भी बढ़ाती है जिससे शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

- दालचीनी की चाय पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और क्रैम्प्स की समस्या को भी दूर करता है.

- एक शोध में पता चला है कि दालचीनी के स्वाद के लिए जिम्मेदार सिनेमाल्डिहाइड एक जरूरी तेल है, जो वसा कोशिकाओं (एसिपोसाइट्स) पर असर कर मेटाबोलिज्म में सुधार करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Apr 2021, 01:20:07 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.