News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Health: अब चाय से करें बीमारियों का इलाज, ऐसे करें इस्तेमाल

अन्य बीमारियों की बात करते हुए यह ध्यान देने वाली बात है कि जिस चाय को आप रोज पीते हैं अगर उसमें थोड़ा सुधार कर लें तो आप भी कई बिमारियों से बच सकते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 11 Jan 2022, 02:52:50 PM
Black Tea

Black Tea (Photo Credit: Pixabay)

नई दिल्ली :

दुनिया वैश्विक महामारी कोविड-19 की तीसरी लहर का सामना कर रही है. ओमाइक्रोन वैरिएंट के कोरोनावायरस का प्रमुख स्ट्रेन बनने के साथ, हम सभी को तेजी से परिवर्तनशील वायरस और बार-बार होने वाले प्रतिबंधों और लॉकडाउन के साथ बने रहना मुश्किल हो रहा है. महामारी ने हम सभी को सिखाया है कि  स्वास्थ्य कितना महत्वपूर्ण है. हालांकि यह स्वीकार करना आवश्यक है कि COVID के अलावा, कई अन्य स्वास्थ्य खतरे भी मौजूद हैं, जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है. खैर अन्य बीमारियों की बात करते हुए यह ध्यान देने वाली बात है कि जिस चाय को आप रोज पीते हैं अगर उसमें थोड़ा सुधार कर लें तो आप भी कई बिमारियों से बच सकते हैं. 

जी हां, तो चलिए आज हम बात करेंगे काली चाय की.  दरअसल बात यह है कि काली चाय को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं. कई लोग सुबह दूध वाली चाय तो कई लोग काली चाय पीना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि दूध वाली चाय की तुलना में काली चाय को ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम इसके फायदों के बारे में जानते हैं. 

बालों के लिए लाभकारी 

काली चाय के सेवन से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. काली चाय में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत, शाइनी बनाने में मदद कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Winter Snacks: सर्दी की शाम में जुबान मांगे कुछ गर्मा-गर्म, चाय की चुस्की के साथ लें इन Healthy Snacks का आनंद

हृदय के लिए फायदेमंद

जी हां, ब्लैक टी आपके दिल के लिए बेहद फायदेमंद है. रोजाना एक कप ब्लैक टी पीना दिल की सेहत को बनाए रखने में आपकी मदद करता है.  इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके अलावा ब्लैक टी का प्रयोग हृदय की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है और रक्त के जमने की प्रक्रिया को भी कम करने में सहायक है. 

इम्युनिटी को बढ़ाता है

ब्लैक टी पीने से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने में बहुत मदद मिलती है. सर्दी-जुखाम जैसी आम बीमारियां ब्लैक टी पीने से एक दम गायब हो जाती हैं. ब्लैक टी में एल्काइलेमाइन एंटीजेंस पाए जाते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं. 

First Published : 11 Jan 2022, 02:52:50 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.