logo-image

Benefits of Bhringraj: भृंगराज क्या है, इसके फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Benefits of Bhringraj: भृंगराज, जिसे वैज्ञानिक भाषा में Eclipta alba या Eclipta prostrata के रूप में जाना जाता है, एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है जो कई प्रकार के आयुर्वेदिक औषधियों में प्रयोग की जाती है. यह एक सुपरफामिली (Asteraceae) का पौधा है .

Updated on: 23 Feb 2024, 11:27 AM

नई दिल्ली :

Benefits of Bhringraj: भृंगराज, जिसे वैज्ञानिक भाषा में Eclipta alba या Eclipta prostrata के रूप में जाना जाता है, एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है जो कई प्रकार के आयुर्वेदिक औषधियों में प्रयोग की जाती है. यह एक सुपरफामिली (Asteraceae) का पौधा है और धारा के किनारे, खेतों, और बंजर क्षेत्रों में आमतौर पर पाया जाता है. भृंगराज की पत्तियाँ छोटी होती हैं और वृक्ष की तरह प्रणाली होती हैं, जिसमें वे विस्तृत तंतुओं में फैल जाती हैं. इसके पत्ते लंबे, सूखे, और संवेदनशील होते हैं. इसके फूल छोटे, सफेद या हरे रंग के होते हैं और गुच्छे में एकत्रित होते हैं. भृंगराज एक प्रमुख आयुर्वेदिक औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है जिसमें इसकी जड़ और पत्तियों का उपयोग होता है. इसमें भृंगराजी, केरातिन, फ्लावोनॉयड्स, स्टेरोल, फ्लावोनॉयड्स, और फेनोलिक अम्ल जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. भृंगराज के फायदे में शिशुओं की स्वास्थ्य को सुधारना, शीघ्र बाल विकास, त्वचा समस्याओं का समाधान, बालों के सफेद होने को रोकना, पाचन को सुधारना, मस्तिष्क को शांति प्रदान करना, और ताजगी और ऊर्जा को बढ़ाना शामिल हैं. हालांकि, पहले डॉक्टर से परामर्श लेना अथवा उनकी सलाह के अनुसार ही इसका उपयोग करना चाहिए, क्योंकि इसका अधिक उपयोग नुकसानदायक हो सकता है.

भृंगराज के फायदे विभिन्न रोगों को ठीक करने और स्वास्थ्य को सुधारने में होते हैं. यह जड़ी बूटी कई औषधीय गुणों से भरपूर है. निम्नलिखित हैं कुछ मुख्य भृंगराज के फायदे:

बालों के लिए: भृंगराज बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है, बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है, बालों का झड़ना कम करता है, और बालों के सफेद होने को रोकता है.

त्वचा के लिए: भृंगराज त्वचा को स्वस्थ और रोग-मुक्त रखता है, चेहरे की झुर्रियों को कम करता है, त्वचा के रंग को निखारता है, और दाग-धब्बों को हटाता है.

पाचन तंत्र के लिए: भृंगराज पाचन को सुधारता है, पेट के रोगों को दूर करता है, अपच को दूर करता है, और भूख को बढ़ाता है.

स्वास्थ्य के लिए: भृंगराज शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, सर्दी-जुकाम और फेफड़ों की समस्याओं को दूर करता है, और शरीर को शारीरिक कमजोरी से बचाता है.

मस्तिष्क के लिए: भृंगराज मस्तिष्क को संचालित करता है, दिमाग की क्षमता को बढ़ाता है, मस्तिष्क को ताजगी प्रदान करता है, और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारता है.

ये हैं कुछ मुख्य भृंगराज के फायदे, हालांकि किसी भी औषधी का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.