logo-image

Health Tips: खइके ये अजब गजब पान, सभी मर्द बनें बलवान

पान खाना सिर्फ शौकिया नहीं बल्कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी हो सकता है. वहीं, अगर सिर्फ पुरुषों की बात करें तो पुरुषों को पान खाने से कई जादुई लाभ मिल सकते हैं (Benefits Of Betel Leaves).

Updated on: 02 Feb 2022, 02:21 PM

नई दिल्ली :

खाना खाने के बाद लोग ऐसे ही पान नहीं खाते इसके कई छिपे फायदे हैं. आयुर्वेद के मुताबिक, पान के पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं. आयुर्वेद के सिद्धांतों के मुताबिक पान का पत्ता पचने में आसान और गर्म तासीर का होता है. यह भी माना जाता है कि रोजाना पान खाने से वात और कफ दोष दूर होते हैं. इसके अलावा पान का पत्ता विटमिन सी, थियामीन, नियासीन, राइबोफ्लैविन और कैरोटिन से भरपूर होने के साथ कैल्शियम रिच भी होता है. वैसे तो पान को माउथ फ्रेशनर के रूप में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके सेक्स ड्राइव बढ़ाने से लेकर खांसी ठीक करने तक कई बेजोड़ बेनेफिट्स हैं. 

यह भी पढ़ें: Shamita Shetty झेल रही हैं इस बीमारी का दर्द, नॉर्मल खाना खाने को जाती हैं तरस

कॉन्स्टिपेशन (Constipation)
अगर आपको कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम है तो पान का पत्ता आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद कर सकता है. यह फाइबर्स से भरपूर होता है इसलिए कॉन्स्टिपेशन में राहत देता है. अगर कब्ज की शिकायत है तो गर्म पानी के साथ पान के पत्ते चबाएं.

डाइजेशन (Digestion)
पान का पत्ता चबाने से ऐसे एंजाइम्स निकलते हैं जो खाना पचाने में मदद करते हैं. यह डाइजेस्टिव ट्रैक्ट का प्रेशर भी कम करता है और आपकी पाचन शक्ति बढ़ाता है.

चोट-स्क्रैच का दर्द (Injury)
पान में दर्द निवारक गुण होते हैं जिससे यह पेन किलर की तरह काम करता है. इसके कुछ पत्ते लेकर उन्हें क्रश कर लें और किसी घाव या इन्फेक्शन पर लगाएं. यह कट, स्क्रैच और घाव वगैरह को ठीक करता है और अंदरूनी दर्द से भी राहत दिलाता है.

यह भी पढ़ें: Nutmeg Oil Benefits: सूजन और मुंह की बदबू को करे दूर, जानें जायफल तेल के ये फायदे भरपूर

खांसी (Cough)
पान के पत्ते में ऐंटीबायॉटिक गुण होते हैं जिससे लगातार आ रही खांसी में राहत मिलती है. अगर आपको एक लंबे वक्त से खांसी है तो आप बिना एलोपैथी मेडिसिन खाए सिर्फ पान खाकर इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं. 

सेक्स ड्राइव (Sex Drive)
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पान का पत्ता सेक्स ड्राइव भी बढ़ाता है. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक़, सेक्स से पहले पान खाना अच्छा होता है.