logo-image
लोकसभा चुनाव

Benefits of Barley Tea: कोरियन जैसा ग्लास ग्लोइंग स्किन चाहिए तो पिएं ये चाय, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Benefits of Barley Tea: बार्ली टी (Barley Tea) एक स्वास्थ्यवर्धक चाय है जो कि बार्ली अनाज (बार्ली ग्रेन्स) से बनती है। यह पारंपरिक रूप से एशियाई देशों में पसंद की जाती है. आइए जानें इसे रोजाना पीने के क्या फायदे हैं.

Updated on: 18 Mar 2024, 03:35 PM

नई दिल्ली:

Benefits of Barley Tea: बार्ली टी (Barley Tea) जिसे अक्सर वाटर-ग्रिल्ड बार्ली भी कहा जाता है, एक प्रसिद्ध और पौष्टिक पेय है जो कि बार्ली ग्रेन्स से बनता है. यह पारंपरिक तौर पर जापानी, कोरियाई, चीनी, और अन्य एशियाई देशों में पसंद किया जाता है. बार्ली ग्रेन्स को भूनकर और फिर पानी में उबालकर तैयार किया जाता है. इस प्रक्रिया से बनी चाय ठंडी या गर्म पी जा सकती है. बार्ली टी के कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ हैं, यह विटामिन, मिनरल, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो संक्रमण से लड़ने में सहायक होते हैं. इसमें थायमिन, नियासिन, और विटामिन के आदिक स्रोत मिलते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. बार्ली टी का इस्तेमाल गर्मी के मौसम में ठंडा और शीतलता प्रदान करने के लिए लोकप्रिय है, लेकिन यह बार्ली के गुणों के कारण समृद्ध होने के लिए साल भर पी जा सकती है. इसका स्वाद उम्दा होता है और इसमें कोई कॉफीन नहीं होता, इसलिए यह एक स्वस्थ विकल्प भी है. कोरियन महिलाओं के ग्लास जैसी स्किन का राज है बार्ली टी, इसे रोजाना पीने से स्किन को पोषण मिलता है और यह चमकदार और खूबसूरत बनी रहती है.

barley Tea के फायदे

बार्ली टी के कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे होते हैं. आइए जानें क्या है इसके फायदे:

प्रोटीन स्रोत: बार्ली टी में प्रोटीन होता है, जो मांस या दूध जैसे और प्रोटीन-रिच स्रोतों की तुलना में कम होता है, लेकिन यह उपयोगी प्रोटीन स्रोत के रूप में जाना जाता है.

ग्लोइंग स्किन: बार्ली टी रोजाना पीने से स्किन लंबे समय समय ग्लोइंग और जवां रहती है, क्योंकि यह चाय त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ डिटॉक्स करने में भी मदद करती है.

विटामिन और मिनरल्स: बार्ली टी में विटामिन बी, इसे थायमिन और फोलेट के रूप में, और मिनरल्स जैसे कि मैग्नीशियम, कैल्शियम, और पोटैशियम पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट्स: बार्ली टी में अधिकांश एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को मुक्त करते हैं और रोगों के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं.

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी: बार्ली टी में पाए जाने वाले मिनरल्स जैसे कि कैल्शियम, मैग्नीशियम, और फॉस्फोरस हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, विशेष रूप से बच्चों और बूढ़ों के लिए.

डाइजेशन को सहायक: बार्ली टी में मौजूद फाइबर और अन्य प्राकृतिक योग अच्छे पाचन के लिए मददगार होते हैं और पेट की समस्याओं को कम करते हैं.

ब्लड प्यूरिफाई: बार्ली टी ब्लड को प्यूरिफाई करने में मदद करती है, ये ब्लड से बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाता है और स्ट्रोक और ब्लॉकेज के कारण हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है.

वजन नियंत्रण: बार्ली टी का सेवन करना वजन नियंत्रण में मदद कर सकता है, क्योंकि यह भूख को कम करता है और अनियमित खान-पान को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

स्ट्रेस नियंत्रण: बार्ली टी में मौजूद अमीनो एसिड्स स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं और मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं.

यहाँ बार्ली टी के कुछ महत्वपूर्ण फायदे हैं, लेकिन ध्यान दें कि स्वास्थ्य लाभ के लिए इसका नियमित सेवन करना आवश्यक है और यह अन्य स्वस्थ जीवनशैली अनुरूप खाने और व्यायाम के साथ शामिल किया जाना चाहिए.