logo-image

कई रोगों का रामबाण इलाज है आंवला, इन समस्याओं में देता है जबरदस्त लाभ

आंवला एक बहुत ही साधारण फल है, जो बाजारों में आसानी से मिल जाता है. पुराने समय से ही आंवले का कई तरह से इस्तेमाल होता आया है. आंवले को सेवन अचार, मुरब्बा, जूस के रूप में किया जाता है.

Updated on: 15 Mar 2021, 01:02 PM

highlights

  • कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है आंवला
  • डायबिटीज, पीलिया, एसिडिटी में देता है लाभ
  • आंवला का ज्यादा सेवन करने से होते हैं कई नुकसान

नई दिल्ली:

आंवला एक बहुत ही साधारण फल है, जो बाजारों में आसानी से मिल जाता है. पुराने समय से ही आंवले का कई तरह से इस्तेमाल होता आया है. आंवले को सेवन अचार, मुरब्बा, जूस के रूप में किया जाता है. इसके अलावा इसे साबुत भी खाया जा सकता है. आंवले में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं जो हमें कई रोगों में जबरदस्त लाभ पहुंचाते हैं. इसके अलावा कई आयुर्वेदिक दवाइयों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. आंवले को आमतौर पर पेट की समस्याओं में लिया जाता है. इसके अलावा यह खून साफ करने, डायबिटीज, पीलिया, एसिडिटी और एनीमिया में भी काफी लाभकारी होता है. हालांकि, इसके कुछ नुकसान भी है. यदि आप जरूरत से ज्यादा आंवले का सेवन करते हैं तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो आइए, अब जानते हैं आंवले के लाभ और नुकसान.

आंवला के लाभ

  • आंवले में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. आंवले का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके साथ ही यह आंखों की जलन में भी काफी लाभ पहुंचाता है.
  • डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवला बहुत लाभदायक होता है. यह खून में मौजूद शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है और रोगियों को राहत देता है. 
  • यदि आप आंवले का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपको स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से भी राहत दिलाता है. इससे झाइयां, पिंपल्स, खुजली और आंखों के नीचे होने वाले डार्कनेस को भी कम करता है.
  • महिलाओं को पीरियड्स से जुड़ी समस्या में भी आंवला काफी राहत देता है. असमय पीरियड्स, पीरियड्स की वजह से होने वाले पेट दर्द में भी आंवला काफी लाभ पहुंचाता है.

आंवला के नुकसान

आंवले में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में उपलब्ध रहता है. यदि इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो यह कब्ज कर सकता है. इसके अलावा अदरक के साथ आंवले का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. इससे लीवर में SGPT की दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा इससे टॉयलेट करते वक्त जलन भी हो सकती है.