logo-image

Almonds: क्या आप एक दिन में 6 से ज्यादा बादाम का करते हैं सेवन? तो इन बातों का रखें ध्यान

डॉ सिसोदिया के मुताबिक, कच्चे बादाम गर्मी पैदा करने के लिए जाने जाते हैं, विशेष रूप से भारत में और इस प्रकार, बादाम को खाने से पहले रात भर पानी या दूध में भिगोने की सलाह दी जाती है.

Updated on: 03 Nov 2022, 06:35 PM

नई दिल्ली:

बादाम (Almonds) खाने से क्या फायदे होते हैं, ये तो लगभग हर कोई जानता ही है. लेकिन एक दिन में लगभग कितने बादाम खाने चाहिए, इसको लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं, आज हम आपकी इस समस्या का निवारण भी करते हैं. दरअसल एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए ये सब हर एक की हेल्थ और क्षमता पर निर्भर करता है. एक नई रिसर्च के मुताबिक, 56 ग्राम  लगभग 46 बादाम के बराबर होते हैं. ये ब्यूटायरेट के स्तर को बढ़ाते हैं और आंत में भी इससे सुधार होता है. 

किंग्स कॉलेज लंदन में पोषण अध्ययन विभाग में डॉक्टरेट के बाद के शोधकर्ता और अध्ययन के एक लेखक डॉ एलिस क्रीडन को यह कहते हुए सुना गया था, "ब्यूटायरेट स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सेल के लिए ईंधन के प्राथमिक स्रोत के रूप में कार्य करता है.  उन्हें सही ढंग से और बेहतर ढंग से कार्य करने की इजाजत देता है. यह पोषक तत्वों के अवशोषण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आंत को संकेत देने में भी शामिल है.

डॉ सिसोदिया के मुताबिक, ''कच्चे बादाम गर्मी पैदा करने के लिए जाने जाते हैं, विशेष रूप से भारत में और इस प्रकार, बादाम को खाने से पहले रात भर पानी या दूध में भिगोने की सलाह दी जाती है. हालांकि, सुबह नाश्ते के साथ 6-7 बादाम खाना आदर्श है, प्रत्येक व्यक्ति को शरीर में होने वाले परिवर्तनों का निरीक्षण करना चाहिए और उसके अनुसार बादाम की मात्रा तय करनी चाहिए.'' वहीं जॉब प्रोफाइल वाले युवाओं के लिए, वेफर्स या बिस्कुट जैसे फास्ट फूड के बजाय दिन भर में लगभग 20 बादाम खाने से इसकी खनिज सामग्री की मदद से ऊर्जा और पोषण का आवश्यक विस्फोट हो सकता है. बादाम 50 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों या मधुमेह और हृदय की स्थिति वाले लोगों के लिए भी आदर्श है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और शुगर लेवल को भी मेंटेन रखता है.