logo-image

सचमुच दूध की छाली खाने से होती हैं कई बीमारियां, क्या हैं इसके फायदे और नुकसान?

क्या आपने कभी सोचा है कि यह परत स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी है या नहीं? क्या इसके सेवन से कोई बीमारी हो सकती है?

Updated on: 02 Jan 2024, 07:14 AM

नई दिल्ली:

हम सभी अपने दैनिक जीवन में कई ऐसे काम करते हैं जिनके बारे में हमें पता नहीं होता कि हम सही कर रहे हैं या गलत, जैसे हममें से कई लोग अक्सर दूध को गर्म करते हैं तो उस दौरान हर कोई एक प्रक्रिया से गुजरता है. हम दूध को गर्म करते हैं और गर्म करके रख देते हैं. जब दूध ठंडा हो जाता है तो उसके ऊपर एक परत बन जाती है, जिसे हम चीनी के साथ मिलाकर खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह परत स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी है या नहीं? क्या इसके सेवन से कोई बीमारी हो सकती है? तो बिना समय बर्बाद किए आइए जानते हैं कि इसके सेवन से क्या फायदे होते हैं और क्या-क्या फायदे होते हैं?

इसमें कितने होते हैं पोषण तत्व?

दूध की छाली, जिसे "दूध की मलाई" या "छाछ की छाली" भी कहा जाता है, वह दूध के प्रदूषण रहित होने वाले भागों को संदर्भित करती हैं जो दूध को उबालने या ठंडा करने के बाद उत्पन्न होती हैं. यह दूध की ऊपर की सतह पर बनी एक परत है और जब दूध ठंडा होता है, तो इस परत की ऊपर एक स्थान पर छाया होती है.इसमें कोई शक नहीं है कि दूध की छाली में कुछ पोषण तत्व होते हैं, लेकिन इसमें प्रमुख रूप से फैट (वसा) होती है, जो आपके शरीर के लिए अच्छी बात हो सकती है, लेकिन इसमें अन्य पोषण तत्वों की कमी होती है.

रेगुलर यूज करने से हो सकती है समस्या?

दूध की छाली का सीधा सेवन करने का विशेष औषधीय या पोषणीय लाभ साबित नहीं होता है, लेकिन कुछ लोग इसे बाकी दूध के साथ उपयोग करते हैं ताकि उन्हें दूध की सुरक्षा और पोषण सुविधाएं प्राप्त हो सकें. हालांकि, इसे अधिक मात्रा में खाने से या किसी खाद्य उत्पाद के रूप में उपयोग करने से बचा जाना चाहिए, क्योंकि यह अधिक मात्रा में फैट और कैलोरी होता है, जो आपके शरीर के लिए सही साबित नहीं हो सकती है.

महिलाएं चेहरे पर करती हैं यूज

मिल्क थीस्ल को आम तौर पर सुरक्षित रूप से खाया जाता है और कई लोग इससे घी निकालने के लिए इसका स्टोर भी करते हैं. कुछ दिनों के बाद इसे गर्म करके घी निकाल लेते हैं. इसके अलावा महिलाएं इसका इस्तेमाल फेस क्रीम के रूप में भी करती हैं, महिलाओं का दावा है कि इसके इस्तेमाल से चेहरे पर एक अलग ही चमक आती है.