logo-image

Periods के दौरान संबंध बनाने से पहले जान लें इसके दोनों पहलू, वरना...

पीरियड्स (Periods) के दौरान महिलाओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोगों के मन में ये एक सवाल आता है कि क्या पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाना स्वास्थ्य के लिए सही है. जिस बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं.

Updated on: 23 Feb 2022, 05:43 PM

नई दिल्ली:

पीरियड्स (Periods) के दौरान महिलाओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिसको लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल आते हैं. एक ऐसा ही सवाल है कि क्या पीरियड्स के दौरान महिलाओं के लिए अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाना सही है? इससे उन्हें किसी तरह की कोई स्वास्थ्य समस्या का सामना तो नहीं करना पड़ेगा? या फिर क्या ये फायदेमंद है? आज हम इस आर्टिकल में आपको इन्हीं सवालों के जवाब देने वाले हैं. सबसे पहले आपको बता दें कि पीरियड्स (Periods) के दौरान शारीरिक संबंध (Physical Relation) बनाने को लेकर किसी स्टडी में साबित नहीं हुआ है कि ये हानिकारक है. हालांकि, इसे फायदेमंद भी नहीं बताया गया है. ऐसे में इसके नुकसान और फायदे दोनों हैं. 

ऐंठन से राहत
गौरतलब है कि पीरियड्स (Periods) के दौरान महिलाओं में ऐंठन जैसी समस्या कई बार देखने को मिलती है. ऐसे में अगर आप पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते हैं, तो आपको ऐंठन से राहत मिल सकती है. इसके पीछे एक साइंटिफिक वजह है. दरअसल, गर्भाशय की मांसपेशियों में सिकुड़न आती है और फिर रिलीज होती हैं. जिस दौरान मांसपेशियों में तनाव की स्थिति को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही इसका एक और फायदा है कि अगर आपके मेंस्ट्रुअल साइकल की अवधि 4-5 दिन है, तो शारीरिक संबंध बनाने से इसमें कमी आती है. 

सिरदर्द
पीरियड्स (Periods) के समय महिलाओं में मूड स्विंग्स या सिरदर्द जैसी दिक्कतें भी देखी जाती हैं. जिसको लेकर एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप इस दौरान रिलेशन बनाते हैं, तो सिरदर्द कुछ समय के लिए भी ठीक हो सकता है या फिर आपको पूरी तरह से भी राहत मिल सकती है. इसके पीछे का कारण यह है कि संबंध बनाने से एंडोर्फिन ट्रिगर होता है, जिससे सिरदर्द में राहत मिलता है. 

यौन इंफेक्शन का रहता है डर
हालांकि, अगर इसके नुकसानदायक पहलू पर बात की जाए, तो इस दौरान संबंध बनाने से यौन इंफेक्शन का भी खतरा होता है. जैसे- एचआईवी, हर्प्स या हेपेटाइटिस की समस्या हो सकती है. ऐसे में पीरियड्स (Periods) के दौरान शारीरिक संबंध बनाना जोखिम भरा हो सकता है. 

हो सकती हैं प्रेग्नेंट
मेंस्ट्रुअल साइकल के दौरान अगर आप संबंध बनाते हैं, तो इस दौरान गर्भवती (Pregnancy) होने की संभावनाएं काफी कम होती हैं. लेकिन पीरियड्स इररेगुलेरिटी (Periods Irregularity) के चलते महिला गर्भवती हो सकती हैं. ऐसे में गर्भवती होने का रिस्क बढ़ जाता है.