News Nation Logo

चेहरे की Tanning को झट से कम करेगा ये फल, काले घेरे से भी मिलेगी निजात

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 10 Oct 2022, 07:44:17 AM
चुकंदर

चुकंदर (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

चुकंदर (BeetRoot) में बहुत सारे प्राकृतिक विटामिन, प्रोटीन, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो सभी स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए महत्वपूर्ण हैं. चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को भी निखारते हैं, इसलिए इसका मिश्रण तैलीय त्वचा और मुंहासों (Acne and oily skin)की समस्या वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा है और इसमें ब्लीचिंग गुण भी होते हैं, इसलिए यदि यह लिप बाम का हिस्सा है, तो यह आपको सही रंगत के साथ-साथ मॉइस्चराइज़ भी करता है. 

इस फल में कैलोरी बिल्कुल कम मात्रा में होती है. कुछ लोगों द्वारा चुकंदर को झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों से बचाने के लिए भी माना जाता है और यह सुपरफूड बालों की ग्रोथ में भी सहायता करता है और बालों के झड़ने को भी रोकता है. एमएससी क्लिनिकल न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स, इन-हाउस न्यूट्रिशनिस्ट शिखा द्विवेदी ने एक इंटरव्यू में चुकंदर के बारे में भी चर्चा की थी. उन्होंने बताया था, “चुकंदर एक बहुमुखी जड़ वाली सब्जी है, जिसमें नाइट्रेट्स, बीटालेन पिगमेंट और फाइबर की उच्च मात्रा होती है. यह ब्लड सर्कुलेशन में स्थापित उपयोग के साथ फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी -6, लोहा, थायमिन, राइबोफ्लेविन, ग्लूटामाइन, जस्ता, तांबा और सेलेनियम जैसे विभिन्न विटामिन (Vitamin) और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है.

ये भी पढ़ें-Heart Disease को दूर रखे अंगूर, फायदे इतने कि रह जाएंगे दंग

गुलाबी रंग देता है

एक चमकदार और गुलाबी रंग प्रदान करता है - चुकंदर प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस का एक बड़ा स्रोत है जो आपकी त्वचा को गुलाबी रंग देता है और उपयोग करने के लिए सुरक्षित और सरल दोनों है. 

मुंहासों से लड़ता है

ब्रेकआउट और मुंहासों से लड़ता है - चूंकि यह अतिरिक्त तेल को समाप्त करता है जो छिद्रों में फंस गया है, चुकंदर एक प्राकृतिक घटक है जो मुंहासे के प्रकोप को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.

टैनिंग  को करेगा कम
यूवी किरणों द्वारा लाई गई हल्की और पीली टैनिंग को चुकंदर की सहायता से कम किया जा सकता है.

डार्क सर्कल्स से निजात

चुकंदर में पाए जाने वाले पोटेशियम और विटामिन सी क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को बदलने में मदद करते हैं. यह स्वस्थ रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करता है और तनाव, निर्जलीकरण और नींद की कमी के कारण आंखों के नीचे के घेरे को हटाने में सहायता करता है.

First Published : 10 Oct 2022, 07:44:17 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.