logo-image

सुबह उठते ही करते हैं ये काम, तो हो सकता है खतरा

सुबह उठकर खाली पेट चाय पीलेना भले ही आपकी नींद खोल देता हो लेकिन ये आपके शरीर के अंदर भी बहुत कुछ बीमारियां ले भी आता है. शहर हो या गांव, घर-घर में बेड टी पीने का चलन बढ़ता जा रहा है.

Updated on: 30 Jan 2022, 01:01 PM

New Delhi:

सुबह-सुबह उठकर खाली पेट चाय पीना लगभग सबकी आदत होती है. चाय पीने का अपना ही एक शौक और नशा होता है. हिंदुस्तान में सबकी सुबह और शाम चाय के बिना अधूरी है. सुबह उठकर खाली पेट चाय पीलेना भले ही आपकी नींद खोल देता हो लेकिन ये आपके शरीर के अंदर भी बहुत कुछ बीमारियां ले भी आता है. शहर हो या गांव, घर-घर में बेड टी पीने का चलन बढ़ता जा रहा है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह खाली पेट चाय पीना स्वास्थ्य के लिये अच्छा नहीं माना जाता. इससे सेहत से जुड़ी कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं. आइये जानते हैं क्या है वो समस्या और क्या होता है खली पेट चाय पीने से. 

यह भी पढ़ें- तनाव ही नहीं बल्कि स्किन से जुड़ी हर समस्या का तोड़ है इस औषधि की चाय

थकान और चिड़चिड़ापन

अगर आप भी यह मानते हैं कि सुबह खाली पेट चाय पीने से चुस्ती-फुर्ती और ताज़गी आती है. तो आप गलत हैं. ऐसा करने से जहां आपका सारा दिन थकान से भरा हो जाता है. वहीं आपके मूड में भी इससे चिड़चिड़ापन आ सकता है.इसलिए सुबह उठकर सबसे पहले हल्का गुनगुना पानी पीये. एक्ससरसाइज करें और फिर आप चाय पी सकते हैं. 

घबराहट 

सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने से आपको मिचली और घबराहट की समस्या भी आ सकती है. क्योंकि इससे पेट में बाइल-जूस के बनने और उसके काम करने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है. यही नहीं सुबह उठे ही खली पेट चाय पीने से शरीर के अंदर ड्राइनेस बढ़ जाती है. और आंतों को नुक्सान पहुँचता है जिसके कारण शरीर में पानी की कमी बढ़ जाती है. इसलिए सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है. 

डाइजेस्टिव में दिक्क्त 

खाली पेट चाय पीने से हमारे पेट में पाये जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. हमारी सेहत और खासकर पाचन-तंत्र को दुरुस्त बनाये रखने में इन बैक्टीरिया जरूरी हैं.  इसलिए पेट में गैस न बने और डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहे इसलिए सुबह उठकर खाली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- Crystal रखता है आपको तनाव और बीमारियों से दूर ! जानिए वैज्ञानिकों का क्या है कहना