logo-image

गर्मियों में इन बीमारियों से रहें सावधान वरना होगा बड़ा नुकसान

दरअसल गर्मियों में मौसम अपने साथ तेज धूप, तेज तापमान के साथ कई बीमारियों को भी लेकर आता है. इस बीमारी से कई लोग परेशान रहते हैं और कई नुस्खें और दवाइयां अपनाते हैं लेकिन हालत वहीं की वहीं रहती है.

Updated on: 08 Apr 2022, 05:51 PM

New Delhi:

गर्मियों में थोड़ी सी लापरवाही से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल को बदलें. गर्मी में अपने आप को हाइड्रेट रखें. पोषक तत्व खाएं. दरअसल गर्मियों में मौसम अपने साथ तेज धूप, तेज तापमान के साथ कई बीमारियों को भी लेकर आता है. इस बीमारी से कई लोग परेशान रहते हैं और कई नुस्खें और दवाइयां अपनाते हैं लेकिन हालत वहीं की वहीं रहती है. तो चलिए जानते हैं कि इस गर्मी आपको कौन सी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी है हाथ कांपने की समस्या ? तो इन एक्ससरसाइज से मिलेगी राहत

डिहाइड्रेशन- हमारे शरीर में एक तिहाई हिस्से में पानी मौजूद होता है. डिहाइड्रेशन के माइल्ड कंडीशन में मुंह सूखना, थकान, पेशाब कम होना, सिर दर्द, रूखी त्वचा, कब्ज़, चक्कर आदि होते हैं. गंभीर अवस्था में प्यास बहुत अधिक लगना पसीना नहीं निकलना, आदि. इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. नींबू पानी पीएं. 

घमौरी- गर्मियों में तेज धूप के कारण पीठ में घमौरिया निकल आती हैं. इनमें खुजली तथा लाली आ जाती है जो अक्सर टाइट कपड़े या ऐसे कपड़े पहनने से होती है जो हवा को शरीर तक नहीं पहुंचने देते हैं. इससे बचने के लिए हलके कॉटन के कपड़े पहने. ठंडा पाउडर इस्तेमाल करें. और ठंडे पानी से नहाते रहे. 

खराब भोजन- गर्मी के मौसम में ही और यूनिटी के कारण हवा में बैक्टीरिया बाय फंगस बढ़ता है. ऐसे वातावरण में रोगाणु तेजी से फैलते हैं और भोजन को दूषित कर देते हैं जिससे शरीर में पेट संबंधित बीमारियां हो जाती हैं,आज कल अल्सर जैसी समस्या बहुत हो रही है. इससे बचने के लिए टाला भुना सामान न खाएं. हल्का खाना जैसे खिचड़ी, दही , नीम्बू को अपने खाने में शामिल करें. 

यह भी पढ़ें- रोज़ नहाने से पहले पानी में डालें नींबू का रस, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान