News Nation Logo
Banner

अगर आपकी उम्र 25 वर्ष है और आपका वजन बढ़ रहा हो तो हो जाएं सावधान, जा सकती आपकी जान : शोध

वयस्क उम्र के दौरान खासकर युवावस्था से अधेड़ उम्र के पहले की अवस्था के दौरान वजन में बदलाव के लंबे समय तक असर के बारे में बहुत कम जानकारी है.

By : Ravindra Singh | Updated on: 17 Oct 2019, 10:55:17 PM
सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्‍ली:

अमेरिका में वयस्कों पर किये गये एक अध्ययन के अनुसार अगर 25 वर्ष की उम्र के आसपास आपका वजन बढ़ता है तो समय से पहले मृत्यु का जोखिम बढ़ जाता है. अध्ययन ‘बीएमजे’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ. इसमें पाया गया कि अधेड़ उम्र से बुढ़ापे की अवस्था के दौरान वजन कम होने से भी मृत्यु का जोखिम अधिक रहता है. चीन में हाउझोंग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से शोधकर्ताओं ने अध्ययन को लेकर निष्कर्ष निकाला. 

शोधकर्ताओं ने समय पूर्व मृत्यु के जोखिम को कम करने के लिये वयस्क उम्र के दौरान सामान्य वजन बनाये रखने के महत्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि वयस्कों में मोटापा समय पूर्व मृत्यु के उच्च जोखिम से संबंधित है. हालांकि वयस्क उम्र के दौरान खासकर युवावस्था से अधेड़ उम्र के पहले की अवस्था के दौरान वजन में बदलाव के लंबे समय तक असर के बारे में बहुत कम जानकारी है. 

यह भी पढ़ें-ओवैसी ने BJP को बताया 'ड्रामा कंपनी', कहा- कांग्रेस के कमजोर होने से मिली सफलता

अध्ययन के निष्कर्ष 1988-94 और 1999-2014 के दौरान के यूएस नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एक्जामिनेशन सर्वे (एनएचएएनईएस) के आंकड़े पर आधारित है. एनएचएएनईएस राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधि वार्षिक सर्वेक्षण है जिसमें अमेरिकी नागरिकों के स्वास्थ्य का अनुमान लगाने के लिये उनके साक्षात्कार, शारीरिक परीक्षण एवं खून के नमूने शामिल होते हैं.

यह भी पढ़ें-मिस कोहिमा सेकंड रनरअप ने PM मोदी को दी ऐसी सलाह, वीडियो हुआ वॉयरल

First Published : 17 Oct 2019, 09:41:54 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो