logo-image

इन आदतों के चलते बढ़ रहा है आपका बेली फैट छुपके छुपके

आज हम आपको उन बुरी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें छोड़कर ही आप अपना बेली फैट कम और वजन कंट्रोल में ला सकते हैं. 

Updated on: 25 Sep 2021, 02:13 PM

नई दिल्ली :

कहते हैं कि कई छोटी-छोटी चीजें मिलकर आपको हेल्दी बनाती हैं. वहीं, कई बार कुछ ऐसी गलत आदतें होती हैं जिन्हें आप इग्नोर कर देते हैं और वो आगे चलकर आपके लिए परेशानी का सबब बन जाती हैं. ऐसी ही कुछ बेड हैबिट्स हैं जिन्हें आप रोजाना अनजाने में दोहराते हैं, जिसका सीधा असर पड़ता है आपके बेली फैट (Bad Habits causes Belly Fat) पर. यानी कि ऐसी आदतें जो आपके बेली फैट को रोज थोड़ा थोड़ा बढ़ाने का काम करती हैं. इसलिए आज हम आपको उन्हीं आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें छोड़कर ही आप अपना बेली फैट कम और वजन कंट्रोल (Weight control) में ला सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: खोई खूबसूरती और चमकदार त्वचा वापस पाएं, बस इसे चेहरे पर लगाएं

1. खाना खाने के बाद वॉक न करना 
खाना खाने खासकर डिनर करने के बाद वॉक करना बेहद जरूरी है. लेकिन ज्यादातर ऐसा देखने को मिलता है कि लोग खाना खाने के बाद बिस्तर पर ही बैठे रहते हैं या फिर टीवी देखते रहते हैं. जिसकी वजह से बेली फैट बढ़ने लगता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके पास भी एक फ्लैट टमी हो तो बेहतर है कि खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें. 

2. रात को स्नैक्स खाना
स्नैक्स खाने में बहुत जल्दी ख़त्म हो जाते हैं, लेकिन इन्हें डाइजेस्ट होने में बहुत देर लगती है. खासकर मैदे और डीप फ्राई चीजें को. अगर आपको रात में स्नैक्स खाने की आदत है तो इसे अभी ही छोड़ दें वरना धीरे धीरे आप मोटापे का शिकार होने लगेंगे. 

                                         

3. पानी कम पीना
पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है लेकिन कई लोग बार-बार टॉयलेट जाने से बचने के लिए पानी कम पीते हैं. आप भी अगर ऐसा ही करते हैं, तो अपनी ये आदत बदल दें. क्योंकि पानी कम पीने से न सिर्फ बेली फैट बढ़ता है बल्कि कई अन्य बीमारियां भी शरीर को घेर लेती हैं. 

4. नॉनवेज ज्यादा खाना
यह बात सही है कि नॉनवेज में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है लेकिन फिर भी नॉनवेज ज्यादा खाने से आपका बेली फैट बढ़ता रहता है, ऐसा इसलिए क्योंकि नॉनवेज डिश बनाने में बहुत ज्यादा ऑयल यूज होता है और साथ ही कई नॉनवेज डिशेस ऐसी हैं जो डीप फ्राई होने के बाद ही बन पाती हैं. इसलिए अगर आप फ्लैट टमी का ख्वाब रखते हैं तो नॉनवेज कम खाना शुरू कर दें. 

यह भी पढ़ें: हेल्थ होने लगेगी बूस्ट, जब करेंगे इस अजब-गजब तेल का प्रयोग

5. सुबह नाश्ता न करना
सुबह नाश्ता न करने से आपका बेली फैट बढ़ता है. आप सोच रहे होंगे कि कैसे? असल में जब आप सुबह नाश्ता नहीं करते तो भूख की वजह से लंच बहुत हैवी कर लेते हैं. इस कारण शाम को कुछ खाने का मन नहीं करता और रात को तेज भूख लगने पर आप ज्यादा खा लेते हैं. यानी कि एक तरह से आपके खाने का शेड्यूल पूरी तरह से बिगड़ जाता है. नतीजन, आप ज्यादा ज्यादा खाते पर जल्दी जल्दी पचा नहीं पाते जिसके चलते आप धीरे धीरे बेली फैट का शिकार होने लगते हैं. इसलिए बेहतर है कि सुबह का नाश्ता स्किप न करें.