logo-image

ठंड में बढ़ जाता है कमर और जोड़ों का दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों में जोड़ो का दर्द बहुत ज्यादा बढ़ने से लोग ज्यादा चल नहीं पाते. इस सर्दी घरेलु उपाए करें इन जोड़ो के दर्द के लिए.

Updated on: 03 Dec 2021, 12:12 PM

New Delhi:

सर्दियों के मौसम में जोड़ो का दर्द आम है. ठंड में बाहर घूमने जाना या सुबह सुबह जॉगिंग पर जाना या फिर वपरकोट करना कमर दर्द, जोड़ो में दर्द एक आम बात हो गई है. आमतौर पर जोड़ों में दर्द का कारण आर्थ्राइटिस (गठिया) होता है. धमनियों के सिकुड़ने से जोड़ों में रक्त का तापमान कम हो जाता है और ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पता. इसके वजह से जोड़ों में अकड़न होने लगती है और दर्द होने लगता है. सर्दियों में ये समस्या आम बात है. 

यह भी पढ़ें- इस बीमारी से ठीक होने के लिए Govinda ने किया था 24 लाख गायत्री मंत्र का जाप

इन लोगों को ज्यादा है जोखिम

जिन्हें पहले से गठिया है, ठंड में उनकी समस्याएं कहीं ज्यादा बढ़ जाती हैं. जो लोग ऑस्टियो आर्थ्राइटिस, रूमेटॉएड आर्थ्राइटिस, गाउटी आर्थ्राइटिस, ट्रॅामेटिक आर्थ्राइटिस और स्पाइनल आर्थ्राइटिस से जूझ रहे हैं, उन्हें ठंड से ही ये दिक्क्त शुरू हो जाती है. इसके अलावा, पहले कभी पहले जोड़ों की समस्याएं 50-55 के बाद ही देखने को मिलती थीं, पर अब दर्द व सूजन की समस्याएं कम उम्र के लोगों को भी अपना निशाना बना रही हैं. ये समस्या अब 23 25 से 30 साल के लोगों को भी होने लगी है. अस्वस्थ जीवनशैली और खानपान की गड़बड़ियां इसका  कारण है. 

-सर्दियों में जोड़ों के दर्द से निपटने के लिए कुछ घरेलु उपाए हैं इनको आप अपना सकते हैं ताकि ठंड में आपकी हड्डियों में दर्द न हो.

-जोड़ों पर गर्म और ठंडे पानी की पट्टियों की सेंक करें. सूजन ज्यादा होने पर कपड़े में बर्फ लपेटकर उसकी सेंक देना भी फायदेमंद है.

-अदरक में दर्द व सूजन कम करने वाले तत्व होते हैं. अदरक के तेल को जोड़ों का दर्द कम करने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- शुगर लेवल कंट्रोल करने से लेकर माइंड बूस्ट करने तक छोले के हैं अनगिनत फायदे

-हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व जोड़ों की सूजन कम करता है. एक चम्मच हल्दी को आधा चम्मच पिसी हुई अदरक के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को एक कप पानी में डालकर 10 से 15 मिनट तक उबालें. इसे जोड़ों पर दिन में दो से तीन बार लगाएं. इससे आपको जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा.

-तुलसी रूमेटॉएड आर्थ्राइटिस के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. 

यह भी पढ़ें- सावधान : फ्रिज में भूल कर भी न रखें ये 3 चीज़ें, खाकर होगी सेहत ख़राब