News Nation Logo
Banner

कोरोना को दूर भगाएगा ये चमत्कारी काढ़ा, आयुष मंत्रालय ने बताई बनाने की विधि Ayush Ministry shares tips for immunity booster Kadha

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 16 वैद्यों की राय पर काढ़ा बनाने के तरीके बताये हैं जिसे आयुष मंत्रालय के वेबसाइट पर भी साझा किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 08 Oct 2020, 12:12:14 PM
kadha

Kadha (Photo Credit: News Nation)

New Delhi:

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है और संक्रमितों की कुल संख्या 67 लाख के पार पंहुच गयी है. हालांकि, कोरोना वायरस से रिकवरी की दर करीब 85 फीसदी तक है जो कुछ हद तक अच्छी बात है. बता दें की बुधवार को देश में 72049 नए कोरोना पॉजिटिव लोग मिले हैं. इस बाबत केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 16 वैद्यों की राय पर काढ़ा बनाने के तरीके बताये हैं जिसे आयुष मंत्रालय के वेबसाइट पर भी साझा किया गया है.


कोरोना से बचने के लिए कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

कोरोना से बचने के लिए जो सबसे बड़ी दवा है वो है इम्युनिटी. अपने इम्युनिटी को बढ़ा कर कोरोना से कुछ हद तक बचा जा सकता है. ऐसे में जरुरी है कि इम्यूनिटी बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाय. हालांकि, यह कोरोना वायरस का इलाज नहीं है लेकिन से इम्यूनिटी अच्छी होने पर कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा कम हो सकता है. केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ उपाय अपने वेबसाइट पर भी साझा किए हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके

आयुष मंत्रालय ने बताया है कि सुबह के समय 10 ग्राम (एक चम्मच) च्यवनप्राश लेना चाहिए. मधुमेह रोधगयों को शुगर-फ्री च्यवनप्राश लेना चाहिए. इसके अलावा आयुष मंत्रालय ने बताया कि गोल्डन मिल्क-150 मिली गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर दिन में एक या दो बार लेना चाहिए. वहीं, इससे अतिरिक्त काढ़ा भी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

काढ़ा बनाने के तरीके

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिए सुझावों में आयुर्वेदिक काढ़ा का जिक्र किया है और उसको बनाने की विधि भी बताई है. मंत्रालय ने बताया कि तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, शुण्ठी एंव मुनक्का से निर्मित हर्बल चाय/काढा दिन में एक या दो बार पिएं और अगर जरूरी हो तो अपने स्वाद के लिए गुड़ अथवा ताजा नींबू का रस मिला लें. मंत्रालय के अनुसार इससे इम्यूनिटी हमारी अच्छी बनी रहती है.

क्या है 16 वैद्यों की राय ?

आयुष मंत्रालय के अनुसार काढ़ा बनाने के यह उपाय 16 वैद्यों के सुझाए हुए हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढा सकते हैं. वैसे तुरंत इम्युनिटी बढ़ाने का कोई तरीका नहीं होता, परन्तु इन उपायों को नियमित अपनाने से इम्युनिटी अच्छी हो जाती है. इन उपायों को सुझाने में पदमश्री से सम्मानित वैद्य पी आर कृष्णकुमार, पदम भूषण से सम्मानित वैद्य देवेंद्र त्रिगुना, वैद्य पीएम वारियर, वैद्य देवपुजारी, वैद्य विनय वेलंकर, वैद्य बीएस प्रसाद आदि शामिल हैं।

First Published : 08 Oct 2020, 12:11:43 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो