logo-image

Ayurvedic Tips: रात को सोने से पहले दूध पीना चाहिए या नहीं

Ayurvedic Tips: क्या आप भी रात को सोने से ठीक पहले दूध पीतें हैं ? जानिए क्यों रात को सोने से पहले दूध पीना चाहिए या नहीं

Updated on: 22 Mar 2024, 12:50 PM

नई दिल्ली:

Ayurvedic Tips: आयुर्वेद में रात को सोने से पहले दूध पीने के फायदे और नुकसान दोनों बताए गए हैं. आयुर्वेद में रात को दूध पीने का महत्व अत्यंत उच्च माना जाता है. दूध अनेक पोषक तत्वों का स्रोत होता है और इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, और विटामिन बी की अच्छी मात्रा होती है. रात को दूध पीने से शरीर के अंदर गरमी बनी रहती है और नींद भी अच्छी आती है. यह रात्रि में शरीर को आराम देने वाला होता है और शांति प्रदान करता है. अधिकतम लोग अगर रात को नींद में पीने जाते हैं तो उनका शरीर भी चीता नहीं खता. दूध में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करती है. विटामिन डी और कैल्शियम का सही संगति से शरीर में हड्डियों को मजबूती मिलती है और ये स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए, आयुर्वेद में रात को दूध पीने को उत्तम माना जाता है क्योंकि यह स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, नींद को बेहतर बनाता है, और शरीर को आराम देता है.

फायदे:

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है: दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाता है: दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

मांसपेशियों को मजबूत बनाता है: दूध में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

नींद को बेहतर बनाता है: दूध में मौजूद ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है.

नुकसान:

वजन बढ़ सकता है: दूध में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. यदि आप रात को सोने से पहले दूध पीते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है.

कफ बढ़ सकता है: दूध कफवर्धक होता है. यदि आपको सर्दी या खांसी है, तो रात को सोने से पहले दूध पीने से आपकी समस्या बढ़ सकती है.

पाचन क्रिया में गड़बड़ी हो सकती है: यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है, तो रात को सोने से पहले दूध पीने से आपको पेट फूलने या अपच की समस्या हो सकती है.

आयुर्वेद के अनुसार, रात को सोने से पहले दूध पीना उचित है, अगर आपका पाचन तंत्र मजबूत है तो आप पी सकते हैं. आपको वजन बढ़ाने की आवश्यकता है या आपको नींद आने में परेशानी होती है तो भी रात को दूध पीना अच्छआ है. लेकिन, आपका पाचन तंत्र कमजोर है या आपका वजन अधिक है या फिर आपको सर्दी या खांसी है तो आपको रात को सोने से पहले दूध नहीं पीना चाहिए. वैसे हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है. कुछ लोगों के लिए रात को सोने से पहले दूध पीना फायदेमंद हो सकता है, जबकि अन्य लोगों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है. अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो रात को सोने से पहले दूध पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. आपको सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले दूध या कोई अन्य तरल पदार्थ नहीं पीना चाहिए. यह आपको रात में बार-बार पेशाब करने से बचाएगा और आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेगा.

Also Read: Ramdev Health: रामदेव बाबा से जानें 10 गर्मियों के योगासन और उनके लाभ