logo-image

Holi पर भांग खाने के बाद इन चीजों से रहें दूर, वरना भुगतना पड़ेगा नुकसान

होली 2022 को बस एक हफ्ता बचा है, ऐसे में लोगों में होली की एक्साइटमेंट अभी से देखने को मिल रही है. जिसको देखते हुए हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे आपको भांग का सेवन करने के बाद बचना चाहिए.

Updated on: 11 Mar 2022, 05:17 PM

नई दिल्ली:

होली 2022 को बस एक हफ्ता बचा है, ऐसे में लोगों में होली की एक्साइटमेंट अभी से देखने को मिल रही है. होली के दिन जहां लोगों में एक-दूसरे के साथ रंग खेलने का उत्साह रहता है. वहीं, कई लोगों में भांग पीने का. जबकि कुछ नई उम्र के लोग भी पहली-पहली बार भांग को चखना चाहते हैं और उसके नशे का लुत्फ उठाना चाहते हैं. जिसको देखते हुए हम आपको भांग पीने से रोकेंगे नहीं, क्योंकि एक दिन के लिए 'बुरा न मानो भई होली है'. लेकिन ये जरूर बताएंगे कि अगर आप भांग पीने वाले हैं, तो ये चीजें करने से जरूर बचें. क्योंकि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. 

ज्यादा खाना
भांग पीने पर अक्सर ये देखने को मिलता है कि लोगों को ज्यादा भूख लगती है. लेकिन आपको अपने आप पर कंट्रोल रखना चाहिए और ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. ऐसा न करने से आपको अपच, उल्टी, पेट खराब होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

दवा न खाएं
भांग खाने के बाद जब नशा चढ़ता है, तो इंसान अपने होश में नहीं रहता. ऐसा में देखा जाता है कि कई लोग नशा उतारने के लिए या सिर में हो रहे भारीपन को दूर करने के लिए दवा खा लेते हैं. लेकिन ये भी आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

शराब का सेवन
स्वास्थ्य के लिए शराब का सेवन आमतौर पर भी नुकसानदायक होता है. वहीं, अगर आप भांग खाने के बाद शराब भी पी रहे हैं, तो ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा करने से आपको चक्कर आना, मितली छूटना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

ज्यादा न घूमें
भांग खाने के बाद इस बात का खासतौर से ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा घूमें न. क्योंकि भांग धीरे-धीरे सिर पर चढ़ जाती है और आसपास की चीजें समझ नहीं आती हैं. ऐसे में आपको चक्कर आ सकता है और चोट लग सकती है.