logo-image

Back Pain के पेशेंट्स ना खाएं ये फूड्स रोज वरना लेना पड़ेगा दर्द का डबल Doze

कमर के दर्द के दौरान काम करने में बहुत-सी दिक्कतें आती है. ये इतना परेशान कर देता है कि बैठने-उठने, सोने, वजन उठाने जैसे काम भी नहीं हो पाते है. इस दौरान कुछ ऐसे फूड्स को बिल्कुल नजरअंदाज करना चाहिए जो इस दर्द को और बढ़ा सकती है.

Updated on: 29 Nov 2021, 02:35 PM

नई दिल्ली:

आजकल के लोग कमर दर्द से बहुत परेशान रहते है. हर किसी के पास बैक पेन की अलग-अलग वजह है लेकिन, बैक पेन रहता ही है. इसके कई कारण हो सकते है. वैसे तो कारणों में सबसे पहले लाइफस्टाइल ही याद आता है क्योंकि लोगों के खाने-पीने का ढंग, रूटीन ऐसा हो गया है जिसके चलते उन्होंने खुद ही बीमारियों को दावत दे रखी है. बैक पेन है भी ऐसा दर्द जो एक बार हो गया तो आपका जीना दुश्वार कर देता है. ये दिनभर के काम जैसे कि बैठने-उठने, झुककर काम करने, सोने जैसी काम में अड़चन पैदा कर देता है. इसलिए, आज हम आपको वो चीजें बता रहे हैं जिन्हें रूटीन में खाने से आपका दर्द बढ़ सकता है. इसलिए, जितना जल्दी हो सके इन्हें अवॉइड करना शुरू
करें.

कार्बोनेटिड ड्रिंक्स 
इसमें सबसे पहले कार्बोनेटिड ड्रिंक आती है. इस ड्रिंक में मौजूद कैमिकल आपके दर्द को बढ़ा सकते हैं. इसके साथ ही ये पेट में बनने वाले एसिड की क्वांटिटी को भी बढ़ा देते है. जिससे बैक की सूजन बढ़ जाती है और दर्द की प्रॉब्लम भी बढ़ जाती है. 

व्हाइट ब्रेड
वहीं दूसरे नंबर पर व्हाइट ब्रेड आती है. रिफाइंड अनाज के बजाय साबुत अनाज खाना ज्यादा अच्छा होता है. पिज्जा बेस, व्हाइट ब्रेड कुछ ऐसी फूड आइटम्स होती है जिनमें सबसे ज्यादा रिफाइंड इस्तेमाल किया जाता है. इसी की वजह से आपका इंसुलिन अचानक से स्पाइक का कारण बन सकते हैं. इससे सूजन की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. 

मीठा
वहीं मीठा भी इस कमर दर्द की ही एक जड़ है. चीनी से जुड़ी सभी पूड आइटम्स बैक पेन के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होती है. ये ना केवल सूजन को ट्रिगर कर सकते है बल्कि, ये आपका वजन भी बढ़ा सकते है. ज्यादा वेट और प्रॉब्लम्स को तो बढ़ावा देता ही है. लेकिन, इसके साथ ही ये बैक पेन को भी बढ़ा देता है. 

सैचुरेटेड फैट
सैचुरेटेड फैट वाली चीजों को नहीं खाना चाहिए. इससे आपके बैक पेन की प्रॉब्लम बढ़ सकती है. इसलिए, पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजें नहीं खानी चाहिए.