logo-image

इन चीजों को अगर खाया मूली के साथ, तो जान पर आ सकती है बात

सर्दियों में अक्सर मूली को खाना फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, कई ऐसी चीजें भी होती है जिन्हें मूली के साथ खाना बहुत नुकसानदायक माना जाता है. जिससे जान पर भी बात आ सकती है.

Updated on: 11 Nov 2021, 12:30 PM

नई दिल्ली:

सर्दियां आते ही लोगों को सबसे पहले जो सब्जी याद आती है. वो है मूली. मूली उन सब्जियों में से है जिसे ना सिर्फ सब्जी के रूप में बल्कि आचार, पराठे और सलाद के रूप में भी खाया जाता है. भले ही आपको ये मामूली-सी सब्जी लगे लेकिन, ये मेडिसिनल प्रोपर्टीज से भरपूर होती है. इसमें भरपूर क्वांटिटी में फॉलिक एसिड, विटामिन C, कैल्सियम, आयरन, जैसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है. इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल क्वालिटीज तो होती ही है. जो कि माउथ, किडनी, स्टमक, डायबिटीज से लेकर कैंसर तक ज्यादातर डिजिजीज के लिए फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन, अगर हम ये कहें कि इसे खाना कभी-कभी नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. तो, शायद आप ना मानें. और मानेंगे भी क्यों. क्योंकि बचपन से ज्यादातर आपको दादी-नानी हमेशा ये ही कहते आए होंगे कि मूली खाने के बहुत फायदे होते है. लेकिन, भई अगर अपनी जान प्यारी है तो जरा इसे कुछ चुनिंदा चीजों को खाने से पहले दो बार सोच लें. तो, चलिए फटाफट सुन लें वो चीजें जिसे मूली के साथ खाना भारी पड़ सकता है. 

                                         

जिसमें सबसे पहले दूध आता है. दूध और मूली दो ऐसी चीज है जिन्हें एक दूसरे से कोसो दूर रखना चाहिए. अगर आपने रेडिश को किसी भी रूप में खाया है तो, कम से कम दो से तीन घंटे बाद ही दूध पीना चाहिए. वरना हेल्थ के लेने के देने पड़ सकते है. वो इसलिए, क्योंकि दूध और मूली को एक साथ लेने से दूध जहरीला हो सकता है. इसके साथ ही हाई क्वांटिटी में डिजिजीज होने का खतरा बना रहता है. इन दोनों को एक साथ ना लेने की खास वजह ये है कि मूली कन्ज्यूम करने से आपका अंदरूनी हिस्सा गर्म हो जाता है. बल्कि, दूध ठंडा होता है. जिसकी वजह से डाइजेशन सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है.

                                         

वहीं दूसरे नंबर पर करेला आता है. करेला हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है ये तो सभी जानते है. लेकिन, अगर आप रेडिश के साथ करेला खाने की सोच रहे है. तो, भई जरा सावधान हो जाए क्योंकि इन दोनों को साथ में खाने से ऐसा रिएक्शन होता है जिससे सांस से रिलेटिड प्रॉब्लम्स हो सकती है. इससे हार्ट अटैक के चांसिज भी बढ़ जाते है. यदि करेला खाया है तो कम से कम 24 घंटों तक मूली नहीं खानी चाहिए. इन दोनों में जो नैचुरल एलिमेंट्स पाए जाते हैं वो आपकी बॉडी पर बुरा असर डालते है.

                                          

अब, वहीं मूली एक सलाद भी है. जिसे अक्सर खीरे के साथ भी खा लिया जाता है. लेकिन, जनाब अगर आप इसे खीरे के साथ खा रहे हैं तो जरा सावधानी बर्तें क्योंकि ऐसा करना हेल्थ के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. खीरे में एस्कॉबिनाज होता है जो विटामिन C को सोखने का काम करता है. दोनों को अलग-अलग खाना चाहिए. अगर साथ में लेकर बैठ रहे हैं तो जरा प्लेट फटाफट से खिसका लें. 

                                         

वहीं इस लिस्ट में लास्ट नंबर पर मूली के साथ ना खाने वाली चीज संतरा आती है. मूली के साथ संतरे को खाना हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता. ये भी कहा जाता है कि अगर दोनों को एक-साथ खा लिया समझो जहर ले लिया. क्योंकि ये ना केवल स्टमक से रिलेटिड प्रॉब्लम्स का पेशेंट बनाता है बल्कि हेल्थ से रिलेटिड और प्रॉब्लम्स भी बॉडी में बढ़ देता है. अगर आपको मूली खानी भी है और आपने थोड़ी देर पहले ही संतरा खाया है तो जरा 9 से 10 घंटों का गैप देकर ही संतरा खाएं.