News Nation Logo

पालक के साथ इन चीजों को खाने के भारी नुकसान, जानकर रह जाओगे हैरान

पालक में अच्छी क्वांटिटी में विटामिन (vitamin) A, B2, C, E और k होता है. इसके साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस का भी एक अच्छा सोर्स माना जाता है. इसे डाइट में शामिल करना मतलब कि इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करना है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 11 Nov 2021, 02:43:10 PM
Eating Spinach with these food items is harmful

Eating Spinach with these food items is harmful (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सर्दियां आते-आते बहुत-सी ऐसी सब्जियां खाना शुरू कर दिया जाता है. जो हम गर्मियों में नहीं खा सकते. जैसे मूली, पालक, वगैराह. लेकिन, आपने ज्यादातर इन सब्जियों को खाने के सिर्फ फायदें सुने होंगे, नुकसान नहीं. वैसे तो इनमें से मूली को कुछ चीजों के साथ खाने के नुकसान हम पहले ही बता चुके हैं. लेकिन, जरा पालक रह गया है. अब आप ये मत सोचिएगा कि पालक तो डॉक्टर्स हमेशा कहते है कि खाना चाहिए. चाहे, फिर वो हेमोग्लोबिन बढ़ाने की बात ही क्यों ना हो. लेकिन, जनाब इसे खाने के नुकसान भी है. लगा ना शॉक. जी हां, सही सुना आपने लेकिन, पालक खाने के नुकसान नहीं है. पालक के साथ कुछ चीजों को खाने के नुकसान है. वो हम आपको बाद में बताएंगे.पहले जरा कम शब्दों में इसेक फायदे सुन लीजिए.

                                         

इसमें अच्छी खासी क्वांटिटी में विटामिन A, B2, C, E और k होता है. इसके साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जस्ता, सेलेनियम के लिए भी ये एक अच्छा सोर्स माना जाता है. इसे डाइट में शामिल करना मतलब कि इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करना. इसके साथ ही बीमारियों से बचाव करना भी होता है. चलिए अब बहुत हो गए फायदे. अब, जरा उन चीजों के नाम भी बता देते हैं. जिनको पालक के साथ खाने से जान पर आफत आ सकती है. 

                                         

इस लिस्ट में सबसे पहले पनीर आता है. अक्सर लोगों को पालक-पनीर का बड़ा शौक होता है. लेकिन, आपको बता दें पनीर को पालक के साथ खाना जान को आफत में डालने जैसा है. पनीर को इंडिया में बहुत ही चाव से खाया जाता है. फिर चाहे वो मटर पनीर हो या शाही पनीर या हो चाहे पालक पनीर. लेकिन, फिलहाल बात पालक की हो रही है. तो, बता दें कि पालक के साथ पनीर खाना आपके स्टमक के लिए अच्छा नहीं होता. दरअसल, पालक में अच्छी खासी क्वांटिटी में आयरन पाया जाता है. वहीं दूसरी ओर दूध में अच्छी खासी क्वांटिटी में कैल्शियम पाया जाता है. ऐसे में जब दोनों मिलते हैं, तो ये आपस में रिएक्शन करने लगते हैं. जिसकी वजह से ये एक दूसरे के न्यूट्रिएंट्स की क्वांटिटी कम कर देते हैं और इससे डाइजेशन पर असर पड़ता है.

                                         

वहीं दूसरे नंबर पर दूध आता है. दूध में कैल्शियम होता है और पालक में ऑक्सालिक एसिड मौजूद होता है. इन दोनों के मिलने से कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल बनते है. जिससे कि किडनी ब्लॉकेज हो सकता है. बता दें कि ऑक्सालेट्स ये छोटे कंपाउंड्स होते हैं. जो कैल्शियम के साथ मिलते हैं और इसे एब्सॉरब्ड (Absorbed) होने से रोकते हैं.

                                       

वहीं इसमें लास्ट नंबर पर तिल आते है. वैसे तो तिल और पालक दोनों ही हेल्थ के लिए काफी अच्छे माने जाते है. लेकिन, इन दोनों चीजों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए. इससे आपके डाइजेशन सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है. जिसकी वजह से कारण आपको डायरिया (diarrohea) होने का रिस्क बढ़ जाता है.

First Published : 11 Nov 2021, 02:40:55 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो