logo-image

Avocado Health Benefits: 'सुपरफूड' है एवोकाडो, रोजाना खाने से सेहत को होते हैं कई फायदे

एवोकाडो फाइटोस्टेरॉल जैसे पौधे-आधारित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं.

Updated on: 13 Apr 2023, 03:06 PM

नई दिल्ली:

Avocado Health Benefits: एवोकाडो एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर, मैग्नीशियम, बी -6 और फोलेट सहित विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. अपने दैनिक आहार में एवोकाडो को शामिल करने से आंत से जुड़ी समस्याओं में सुधार होता है. यह आहार फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड वसा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में रोगाणुओं को प्रभावित करते हैं. पूर्ण महसूस करने और रक्त कोलेस्ट्रॉल एकाग्रता को कम करने के अलावा, एवोकाडोस खपत पित्त एसिड को कम करता है और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड में वृद्धि करता है. यह ऊर्जा से भरपूर और पोषक तत्वों से भरपूर अच्छी तरह से पैक किया हुआ फल है जिसमें पोटेशियम और फाइबर होता है जो स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं.

विशेषज्ञों के मुताबिक, एवोकाडो फाइटोस्टेरॉल जैसे पौधे-आधारित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं. दूसरी ओर, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन, एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और स्वस्थ कोशिकाओं की रक्षा करते हैं, विशेषकर आंखों में. एवोकाडोस के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आंतरिक सूजन को कम करने और इसे नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं.

विशेषज्ञों की मानें तो, वे ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइटोस्टेरॉल और बीटा-सिटोस्टेरॉल और स्टिगमास्टरोल जैसे प्लांट हार्मोन का भी एक बड़ा स्रोत हैं, जो जोड़ों को लुब्रिकेट करने और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इतने सारे लाभों के साथ, एवोकाडो वास्तव में एक सुपरफूड है जो आपके स्वास्थ्य को बहाल करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Food Avoid During Weather Change: बदलते मौसम में न खाएं ये 6 चीजें, पड़ सकते हैं बीमार

विशेषज्ञ के अनुसार, एवोकाडो अपने हल्के स्वाद और चिकनी बनावट के कारण बेहद लोकप्रिय हो गया है, जो उन्हें डिप्स और डेसर्ट से व्यंजनों में बहुमुखी बनाता है. फल पोषक तत्वों, विटामिन ई, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं, जो रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. साथ ही यह आंखों को स्वस्थ रखते हैं, दिल की सेहत को भी दुरुस्त करते हैं. इसके अलावा यह सेहत और भी कई फायदे देते हैं. 

एवोकाडो स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पोषक तत्वों से भरपूर फल है. दैनिक एवोकैडो खपत शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है और हृदय स्वास्थ्य, पाचन, सूजन, आंखों के स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन में सुधार कर सकती है. साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है. 

यहां तक कि एवोकाडो पाचन में सहायता करते हैं, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देते हैं और सूजन को कम करते हैं. एवोकैडो एंटीऑक्सिडेंट आखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. वे भूख लगने की इच्छा को भी कम करते हैं और वजन को मैनेज करने में मदद करते हैं. एवोकाडोस में स्वस्थ वसा वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के को अवशोषित करने में मदद करते हैं.