logo-image

दुर्लभ बीमारी से जूझ रही 10 साल की मासूम, जानें शरीर पर इसका क्या है प्रभाव

10 साल की बच्ची दुर्लभ बीमारी की चपेट में है. उसके दाहिने पैर पर इंफेक्शन हो गया है, जिससे उससे असहनीय दर्द होता है.

Updated on: 11 Jul 2023, 07:02 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया में एक 10 साल की मासूम को दुर्लभ और दुर्बल करने वाली बीमारी ने चपेट में ले लिया है. इस बीमारी के कारण जब कोई उसे हल्का सा छू भी लेता है तो उसके दाहिने पैर में असहनीय दर्द होता है. इस कारण उसकी दैनिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हो रही है. न वो अपने दोस्तों के साथ खेल सकती है, न ही स्कूल जा सकती है. इस दुर्लभ बीमारी ने मानों उस 10 साल की बच्ची का बचपन ही उससे छीन लिया हो. अब उसका पूरा वक्त या तो बिस्तर पर लेटे या फिर व्हीलचेयर पर अस्पताल जाते बीत रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बच्ची का नाम बेला मैसी है. दरअसल बेला के परिवार को इसका अंदाजा तब हुआ, जब वो फिजी में फैमिली हॉलिडे पर थे. उस दौरान बेला मैसी की हालत बिगड़ने लगी. उसके दाहिना पैर में छाले का संक्रमण हो गया. जब मेडिकल जांच करवाई, तो रिपोर्ट में Complex Regional Pain Syndrome (सीआरपीएस) का पता चला. मेडिलक के मुताबिक इसे मानव जाति के लिए ज्ञात "सबसे दर्दनाक स्थिति" कहा जाता है.

इस बीमारी से ग्रसित होने के बाद, बेला का पूरा जीवन इससे प्रभावित होने लगा. उसकी दैनिक गतिविधियों में कई सारी तबदीली आ गई, उसके दाहिने पैर और कमर तक की गतिशीलता  भी समाप्त हो गई. इस दर्दनाक बीमारी ने मानों बेला का बचपन ही उससे छीन लिया. अब वो बिस्तर या फिर अस्पताल तक की सीमित हो गई है. बेला के मुताबिक न तो वो नाहा सकती है, न ही कोई चादर या कपड़े पहन सकती है. दाहिने पैर पर ये झनझना देने वाला दर्द इस कदर हावी है कि अगर एक टिशू भी छू जाए, तो वो चीख उठे.

फिलहाल बेला के परिवार इस दुर्लभ बीमारी के इलाज के लिए अमेरिकी डॉक्टरों से सहायता मांगी है, हालांकि इसकी फीस बहुत ज्यादा है, ऐसे में वे GoFundMe अभियान के तहत लोगों से बेला के इलाज के लिए आर्थिक सहायता मांग रहे हैं.