logo-image

सावधान ! अगर Aluminium Foil में लपेटते हैं खाना तो कई बीमारियों को मिलेगा बुलावा

घर में अगर एल्युमिनियम फॉयल नहीं मिलता होगा तो आप परेशान तो बहुत होती होंगी? लेकिन क्या आपको ये पता है कि जिस एल्युमीनियम को आप इतना ढूढंती हैं वो सेहत के लिए हानिकारक होता है.

Updated on: 30 Mar 2022, 04:37 PM

New Delhi:

लगभग हर घर में एल्युमीनियम फॉयल में ही खाना पैक किया जाता है. जब भी बाहर जाते होंगी तो एल्युमीनियम के डब्बे में खाना भी खा लेते होंगे. घर में अगर एल्युमिनियम फॉयल नहीं मिलता होगा तो आप परेशान तो बहुत होती होंगी? लेकिन क्या आपको ये पता है कि जिस एल्युमीनियम को आप इतना ढूढंती हैं वो सेहत के लिए हानिकारक होता है. इस तरह के फॉयल में खाना खाना या पैक करना कई सारी बीमारियों को बढ़ावा देता है. 

यह भी पढ़ें- इस नीली चाय में छुपा है माइग्रेन और वजन को कम करने का राज़, जानें आगे

एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक ही नहीं बल्कि खाना पकाने से लेकर ग्रिल्ड भी किया जाता है और ये बेहद खतरनाक है. यही नहीं, अगर लंबे समय तक फॉयल में खाना रखा रहे तो ये और भी खतरनाक होता है. इससे खाने के सारे ही पोषक तत्‍व खत्म होने लगते हैं. 

एल्युमिनियम फॉयल या डब्बे में खाना मेन्टल ही नहीं बल्कि फिजिकल भी नुकसानदेह होता है. हड्डियों से लेकर इम्युनिटी तक पर इसका बुरा असर पड़ता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट में भी बताया गया है कि अगर गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल या डब्बे में रखा जाता है तो ये खाने में जरूरत से ज्‍यादा एल्युमिनियम खींच लेता है. मसालेदार खाने के लिए तो यह और भी ज्यादा हानिकारक है. स्टडीज़ में पाया गया है कि शरीर में एल्युमिनियम की मात्रा बढ़ने से इसके गंभीर परिणाम कैंसर और अल्जाइमर के रूप में सामने आते हैं। इस तरह के फॉयल में खाना रखने से याद्दाश भी कमज़ोर होने लगती है. 

भूलकर भी न करें ये काम

खट्टे खाद्य पदार्थ बेहतर गर्म खाना एल्युमिनिय फॉयल में बिलुकल पैक न करें.  खट्टे फल या कोई भी खाने की चीज़ फॉइल में रखने से उनका केमिकल बैलेंस बिगड़ जाता है और चीजें जहरीली हो सकती हैं. यदि खाना खाते हुए इसका छोटा सा भी हिस्सा अंदर चला जाए तो कैंसर का रूप लेता है. ज्यादा गर्म खाने को एल्युमिनियम फॉयल में लपेटने से ये पिघलने लगता है, जिससे इसके तत्व खाने में मिल जाते हैं.

यह भी पढ़ें- Alert : Corona की चौथी लहर का खतरा बढ़ा ! विशेषज्ञों ने दी 5 चेतावनी