logo-image

'येलो फीवर' से ब्राजील में 259 लोगों की मौत, एडीज एजिप्टी मच्छर से फैलता है वायरस

ब्राजील ने देशभर में, खासकर दक्षिण-पूर्व में पीली बुखार से इस साल 259 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है।

Updated on: 14 May 2017, 12:04 AM

नई दिल्ली:

ब्राजील ने देशभर में, खासकर दक्षिण-पूर्व में पीली बुखार से इस साल 259 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान के मुताबिक, पीली बुखार से 259 लोगों की मौत होने की पुष्टि हो चुकी है, अन्य 47 मौतों की जांच चल रही है और 115 मौतें अन्य कारणों से होने के कारण इसे पीली बुखार से मरने वालों की सूची से हटा दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: 'भूतों' के डर से ब्राजील राष्ट्रपति ने छोड़ा अपना घर: रिपोर्ट

पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 756 हो गई है, जबकि अन्य 622 संभावित मामलों का विश्लेषण स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। ब्राजील के दक्षिण-पूर्वी राज्य मिनास गेरेइस और एस्पिरिटो सैंटो सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं, जहां क्रमश: 488 और 324 मामलों की पुष्टि हुई है।

यह बीमारी एडीज एजिप्टी मच्छर से फैलती है, जो जीका, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां भी फैलाता है। ब्राजील सरकार ने गुरुवार को जीका वायरस को लेकर घोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल को हटा लिया, जो नवंबर 2015 में घोषित हुआ था। डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों में भी कमी दर्ज हुई है।

इसे भी पढ़ें: रिसर्च में हुआ खुलासा, पहली बार इंसान का खून चूसने वाले चमगादड़ पाए गए

इन मामलों में कमी के लिए एडीज एजिप्टी मच्छर के प्रजनन को रोकने के लिए सरकार और जनता द्वारा उठाए गए प्रभावी कदमों को जिम्मेदार बताया गया है।

आईपीएल से जुड़ी सभी ख़बर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मनोरंजन की खबर के लिए यहां क्लिक करें