News Nation Logo
Banner

100% सुरक्षित है AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन, जानें किसने कही ये बात

ब्रिटिश ड्रग्स ग्रुप एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन (Corona Vaccine) 100 प्रतिशत सुरक्षित है. इससे लगता है कि एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने जीत का फॉर्मूला हासिल कर लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 27 Dec 2020, 10:08:19 PM
WhatsApp Image 2020 12 27 at 22 04 39

'100% सुरक्षित है AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन' (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

ब्रिटिश ड्रग्स ग्रुप एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन (Corona Vaccine) 100 प्रतिशत सुरक्षित है. इससे लगता है कि एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने जीत का फॉर्मूला हासिल कर लिया है. कंपनी के सीईओ पास्कल सोरियोट ने 'संडे टाइम्स न्यूजपेपर' को दिए बयान में कहा है कि यह वैक्सीन 100% सुरक्षित है. जहां एक तरफ Pfizer-BioNtech वैक्सीन 95 प्रतिशत और मॉडर्ना 94.5% प्रभावी हैं वहीं एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की वैक्‍सीन 100% प्रभावी है.

सोरियोट ने दावा किया कि एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की वैक्‍सीन को इसी हफ्ते ब्रिटिश स्वास्थ्य नियामक (Britain Helth Regulator) से मंजूरी मिल सकती है. सोरियट ने यह भी कहा कि यह वैक्सीन कोरोना वायरस के नए संक्रामक स्ट्रेन के खिलाफ भी प्रभावी होगी. बता दें कि कोरोना के नए स्ट्रेन से ब्रिटेन में तहलका मचा हुआ है. 23 सितंबर को ब्रिटेन सरकार ने कहा था कि ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के डेवलपर्स ने अपना डेटा प्रस्तुत किया था.

एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की वैक्‍सीन के बारे में कहा जा रहा है कि यह उन तीन टीकों में से एक है, जिसके आपात इस्तेमाल के लिए भारत सरकार जल्‍द मंजूरी दे सकती है. अन्य दो टीकों में एक फाइजर का टीका है तो दूसरा भारत बायोटेक (Bharat Biotech) का.

First Published : 27 Dec 2020, 10:08:19 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.