News Nation Logo

एक साथ ही 2 कोरोना वेरिएंट से संक्रमित हुई डॉक्टर, देश का पहला मामला!

असम के गुवाहाटी में एक महिला डॉक्टर में कोरोना वायरस के डबल वैरिएंट का हमला हुआ है. ये महिला डॉक्टर कोरोना के दोनों वैरिएंट से एक साथ संक्रमित पाई गई हैं. देश में यह पहला मौका है जब किसी एक मरीज में ही कोरोना के दो वैरिएंट का संक्रमण एक साथ हुआ हो.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 19 Jul 2021, 11:11:45 PM
Imaginative Pic

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली :

देश में कोरोना वायरस लगातार अपने रूप बदल रहा है. पहली लहर के बाद दूसरी लहर में तो इस वायरस ने महामारी की रुप ले लिया था. अब एक बार फिर विशेषज्ञ इस महामारी के तीसरे हमले से बचने के लिए लगातार आपको सावधान कर रहे हैं. असम के गुवाहाटी में एक महिला डॉक्टर में कोरोना वायरस के डबल वैरिएंट का हमला हुआ है. ये महिला डॉक्टर कोरोना के दोनों वैरिएंट से एक साथ संक्रमित पाई गई हैं. देश में यह पहला मौका है जब किसी एक मरीज में ही कोरोना के दो वैरिएंट का संक्रमण एक साथ हुआ हो. वो भी तब जब ये महिला डॉक्टर कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज ले चुकी थी. इस महिला डॉक्टर के सैंपल से अल्फा और डेल्टा दोनों वैरिएंट मिले हैं.

आपको बता दें कि भारत से पहले बेल्जियम में यह मामला सामने आ चुका था जब एक 90 वर्षीय महिला अल्फा और बीटा दोनों तरह के कोरोना वैरिएंट से संक्रमित पाई गई थी. इस महिला को कोरोना का टीका नहीं लगा था. बाद में इस महिला की मौत हो गई थी. असम के डिब्रूगढ़ जिले में ICMR-RMRC के नोडर अधिकारी ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि एक महिला डॉक्टर के दो कोरोना वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. उन्होंने बताया कि ये भारत का पहला ऐसा मामला है.

दिल्ली में घटे कोरोना के मामले
पिछले 24 घंटों की बात करें तो राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 36 नए मामले सामने आए हैं, इस साल एक दिन में आये सबसे कम कोरोना केस. वहीं अब मौतों का आंकड़ा भी घटकर सिंगल डिजिट में आ गया है इस दौरान सिर्फ 3 मरीज की मौत हुई है. कोरोना डेथ रेट अभी भी 1.74 फीसदी ही है.

यह भी पढ़ेः कोरोना: देश में पिछले 24 घंटे में 38,164 नए मामले, रिकवरी दर 97.32% पर पहुंची

वहीं अगर हम दिल्ली में पॉजीटिविटी रेट की बात करें, दिल्ली में पॉजीटीविटी रेट घटकर 0.06 फीसदी हो गई है. पिछले 24 घण्टे के दौरान दिल्ली में कोरोना से 3 मरीजों की ही मौत हुई है. इसके बाद दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25,030 तक जा पहुंचा है. वहीं अगर हम दिल्ली में मौजूदा समय एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों की बात करें तो इस समय दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर अब 567 हो गई है, एक्टिव कोरोना मरीजों की दर लगातार आठवें दिन 0.04 फीसदी रही.

यह भी पढ़ेः डेल्टा वैरिएंट अल्फा की तुलना में 40 से 60 प्रतिशत अधिक संक्रामक : अरोड़ा

राजधानी में पॉजीटीविटी रेट 0.06 फीसदी तक जा पहुंची है. अब राजधानी दिल्ली में होम आइसोलेशन में महज 183 कोरोना संक्रमित मरीज हैं. राजधानी में रिकवरी दर लगातार चौथे दिन 98.21 फीसदी रही. पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी दिल्ली में कोरोना के 59,410 टेस्ट किए गए हैं. इनमें से आरटीपीसीआर 48,198 टेस्ट हुए हैं जबकि एंटीजन टेस्ट की संख्या 11,212 है, इसके साथ ही दिल्ली में अब तक कुल टेस्ट की संख्या बढ़कर 2,28,56,113 तक जा पहुंची है. वहीं अगर दिल्ली में 24 घंटे में डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की बात करें तो 58 मरीज ठीक होकर अपने घरों को पहुंच गए, इसके साथ ही ठीक होकर घर पहुंचने वाले मरीजों की संख्या 14,09,968 तक जा पहुंची. दिल्ली में अब कंटेन्मेंट जोन्स की संख्या 407 रह गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Jul 2021, 10:55:14 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.