News Nation Logo

क्या आप भी है आँखों में जलन से परेशान? करें ये उपाय !

हम में से कई लोग महामारी के समय से अपनी आँखों को हल्के में ले रहे है. आजकल ज्यादातर लोग आंखों की समस्या से परेशान रहते हैं. आंखों में जलन होना, पानी आना और आंखों में सूजन हो जाना आम बात हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 16 Oct 2021, 11:52:07 PM
eye

eye (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली:  

हम में से कई लोग महामारी के समय से अपनी आँखों को हल्के में ले रहे है. जैसा की अगर आप लंबे समय तक अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या फोन की स्क्रीन को देखने के बाद सिरदर्द, जलन, पानी या सूखी आंखें या धुंधली दृष्टि का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको तुरंत अपनी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के उपाय करने चाहिए. आजकल ज्यादातर लोग आंखों की समस्या से परेशान रहते हैं. आंखों में जलन होना, पानी आना और आंखों में सूजन हो जाना आम बात हो गई है. इसकी वजह है कि अब लोग ज्यादा समय तक कम्प्यूटर पर काम करते हैं और बाकी समय भी स्मार्टफोन में व्यस्त रहते हैं. अगर आंखों की इन समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चल कर आपको  ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.  घरेलू उपाय से आंखों की मामूली समस्याओं को दूर किया जा सकता है. तो आइये जानते हैं ऐसा क्या करें जिससे कि आंखों में तकलीफ न हो. 

1. ठंडा पानी
आंखों में जलन और खुजली आदि समस्या होने पर ठंडे पानी से उन्हें धो लेना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले आप  एक बर्तन में ठंडा पानी लें और उससे आंखों को अच्छी तरह से धोए. इससे आंखों में जमा मिट्टी और धूल निकल जाती है. अगर आंखों में सूजन हो तो इसमें भी ठंडे पानी से आंखों को धोने पर फायदा होता है. इसके अलावा किसी कपड़े में बर्फ रख कर उससे आंखों को सेंक लें.  ठंडे पानी में शहद मिला कर भी धोने से आंखों को काफी आराम मिलता है. 

2. सब्जियों का सूप
आंखों की समस्या को दूर करने के लिए सब्जियों का सूप काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप गाजर, पालक और चुकंदर को मिला कर उसका सूप बनाएं और उसमें नींबू का रस मिला कर पिएं.  रोज दो गिलास सूप पीने से आपकी आँखों को काफी आराम मिलेगा. 

3. ग्रीन टी
आंखों में जलन और सूजन की समस्या होने पर ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से भी काफी फायदा होता है.  ग्रीन टी को एंटीबैक्ट्रीयल माना गया है. इससे सूजन में भी कमी आती है.  दिन में दो बार ग्रीन टी जरूर पिएं. ग्रीन टी के बैग को पानी में डालें और जब ग्रीन टी पानी में अच्छी तरह मिल जाए तो बैग को पानी से निकाल कर फ्रिज में रख दें. जब बैग ठंडे हो जाएं तो उन्हें आंखों के ऊपर रख लें. इससे आपकी आँखों के सूजन में काफी मदद मिलेगी और आखों की रौशनी भी  बढ़ेगी. 

4. खीरा
जब भी आंखों में जलन की समस्या हो तो खीरे के टुकड़े काट कर पानी में डाल दें। कुछ समय के बाद उन्हें निकाल कर आंखों पर रख लें। खीरे के टुकड़े को फ्रिज में ठंडा कर भी आंखों पर रख सकते हैं। खीरा खाने से भी आंखों की समस्या में राहत मिलती है। खीरा में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवनॉयड्स काफी मात्रा में होते हैं, जो जलन और खुजली की समस्या में राहत पहुंचाते हैं।

5. एलोवेरा
आंखों की समस्या में एलोवेरा भी काफी फायदेमंद होता है.  इससे जलन और सूजन में बहुत जल्दी राहत मिलती है. एक से दो चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसे एक कप ठंडे पानी में मिला दें. फिर इसमें कॉटन डुबो कर उसे आंखों पर रखें.  दिन में दो से तीन बार यह उपाय करने से आंखों में जलन और सूजन की समस्या खत्म हो जाती है. 

 

First Published : 16 Oct 2021, 11:50:48 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Eyes Health