logo-image

Aquagenic Urticaria: क्या है वॉटर एलर्जी, जानें इसका इलाज

Aquagenic Urticaria: वाटर एलर्जी में व्यक्ति जब पानी के संपर्क में आता है तो उसकी त्वचा पर छाले, दाने या रेडनेस दिख सकते हैं, आइए जानें क्या है वाटर एलर्जी के लक्षण और उपचार

Updated on: 21 Jan 2024, 06:34 PM

नई दिल्ली:

Aquagenic Urticaria: वॉटर एलर्जी, जिसे उच्चतम तापमान (सुन) के कारण होने वाली एक प्रकार की एलर्जी कहा जा सकता है, जिसे वॉटर या गरम पानी से संपर्क करने पर होता है. इसे उच्चतम तापमान एलर्जी भी कहा जाता है. इसमें कई प्रकार के त्वचा संक्रमण शामिल हो सकते हैं, जिनमें डर्मैटाइटिस (त्वचा की सूजन और खुजली) भी शामिल हैं. "वॉटर एलर्जी" एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति किसी भी प्रकार के पानी से संपर्क करने पर एलर्जिक प्रतिक्रिया दिखाता है. यह एक अत्यंत दुर्बल और गंभीर एलर्जिक प्रतिक्रिया है जो त्वचा पर विभिन्न लक्षणों के साथ प्रकट हो सकती है. चिकित्सा भाषा इसे एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया कहते है. आइए जानें वॉटर एलर्जी के कुछ सामान्य लक्षण:

त्वचा पर छाले और दाने: जब व्यक्ति किसी भी प्रकार के पानी से संपर्क करता है, तो त्वचा पर छाले, दाने, या लालता दिख सकते हैं.

खुजली और जलन: पानी से संपर्क करने पर त्वचा में खुजली और जलन हो सकती है.

यह भी पढे़ं: Anemia: क्यों होता है एनीमिया, जानें इसके सही घरेलू उपचार

त्वचा का सूजन: वॉटर एलर्जी के कारण त्वचा पर सूजन हो सकती है, जिससे त्वचा फूल सकती है.

सांस की समस्याएं: कुछ लोगों को वॉटर एलर्जी के कारण सांस लेने में परेशानी हो सकती है, जो आंधापन और घातक हो सकता है.

चक्कर आना या उन्हें महसूस करना: कुछ लोग एलर्जिक प्रतिक्रिया के दौरान चक्कर आने या उन्हें महसूस करने की समस्या का सामना कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Down Syndrome: डाउन सिंड्रोम क्या है, जानें इसका उपचार

आंखों में सूजन या लाली: आंखों के आसपास सूजन या लाली एक और संभावित लक्षण हो सकता है.

वॉटर एलर्जी का इलाज: 

दवाइयां: डॉक्टर आपको एंटीहिस्टामीन या कॉर्टिकोस्टेरॉयड क्रीम या बूटिंग लोशन की सुझाव देंगे जो लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

बचाव: एलर्जी के लक्षणों से बचाव के लिए आपको गरम पानी से संपर्क से बचना चाहिए. आपको ठंडे पानी का उपयोग करना चाहिए और त्वचा को नम रखने के लिए मीठा या फ्रेग्रेंस-फ्री लोशन का उपयोग करना चाहिए.

डॉक्टर की सलाह: यदि लक्षण सुस्त नहीं हो रहे हैं या यदि आपको गंभीर संकेत हैं, तो आपको तुरंत एक चिकित्सक से मिलना चाहिए.

यदि आपको ऐसा लगता है कि आप वॉटर एलर्जी से प्रभावित हो सकते हैं, तो आपको एक चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए जो आपके लक्षणों की ठीक से जांच कर सकता है और उचित इलाज की सुझाव दे सकता है.