News Nation Logo

Winters में रफ और ड्राई हेयर्स से मिलेगा छुटकारा, जब लेंगे इन नुस्खों का सहारा

सर्दियों में जितना ध्यान स्किन का रखा जाता है उतना ही बालों का भी रखना चाहिए क्योंकि इस मौसम में अक्सर बाल ड्राई और रफ होने लगते है. जिन्हें ठीक करने के लिए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 15 Nov 2021, 11:40:40 AM
Winter Hair Care Tips

Winter Hair Care Tips (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सर्दियां शुरू हो गई है. इस मौसम में बॉडी के दो ही पार्ट्स पर खास इफेक्ट देखने को मिलता है. एक तो है स्किन और दूसरे हैं बाल. सर्दियों में स्किन जितनी ड्राई और डैमेज होने लगती है. उतने ही बाल भी खराब होने लगते है. वो ऐसे कि सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवाएं बालों को बेहद नुकसान पहुंचाती है. जिसकी वजह से बाल रफ और फ्रिजी से हो जाते हैं. वैसे तो सर्दियों में जब भी बालों की बात होती है. तो, सबसे पहले डैंड्रफ ही एक सबसे बड़ी प्रॉब्लम उभरकर सामने आती है. इसलिए, आज आपको कुछ ऐसे तरीके बता देते हैं जिनसे आपके बालों का रूखापन दूर हो जाएगा और बालों में सॉफ्टनेस आ जाएगी. बस, उसके लिए आपको इन तरीकों को ठंड के मौसम में आजमाना है तभी असर दिखेगा. 

                                         

जिसमें सबसे पहले ऑयलिंग आती है. सर्दियों में जितना ख्याल स्किन का रखा जाता है. उतना ही बालों पर भी देना चाहिए. जिसके लिए आप इसकी शुरूआत ऑयलिंग से कर सकते है. सर्दियों के मौसम में बालों में ज्यादा से ज्यादा टाइम के लिए तेल लगाकर रखें. इससे आपके बालों में सॉफ्टनेस बरकरार रहेगी और बालों का रूखापन दूर हो जाएगा. इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है. बालों को सिल्की और मुलायम करने के लिए हफ्ते में एक बार गुनगुने नारियल तेल से बालों की मसाज करें. गुनगुने तेल से बालों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है जिससे बाल हेल्दी बने रहते है. 

                                         

वहीं दूसरे नंबर पर बालों में कंघी करना आता है. मरी हुई स्किन और फ्लेक्स निकालने के लिए बालों में अच्छे से कंघी करना बेहद जरूरी होता है. कंघी इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे बाल अच्छे से सुलझ जाते है. ये खास तौर से उन लोगों के लिए है जिन्हें अक्सर हाथों से बाल सुलझाने की आदत होती है. हाथों से बाल पूरी तरह सुलझ नहीं पाते. इसलिए, कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए.  

                                         

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए. कंडीशनर के इस्तेमाल से बालों में चमक आती है और बाल शाइनी और सॉफ्ट हो जाते है. बालों का रुखापन कम करने के लिए सर्दियों बालों में कंडीशनर जरुर लगाना चाहिए. 

                                         

वहीं इसमें आखिरी नंबर पर हेयर मास्क आता है. सर्दियों में बालों में डैंड्रफ बढ़ने की वजह से बाल ड्राई और बेजान होने लगते है. इसके लिए हेम मेड मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. होम मेड मास्क के लिए बालों में दही और नींबू लगाना चाहिए. इससे बालों से डैंड्रफ हट जाता है. हेयर मास्क बनाने के लिए दही में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाना होता है. इसके बाद इस पेस्ट को बालों में लगा लें और 15 मिनट तक मसाज कर लें. 1 घंटे बाद अपने बाल धो लें. हेयर वॉश करने के लिए आप गर्म पानी नहीं बल्कि गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें. इससे आपके बालों की ड्राईनेस कम हो जाएगी.

First Published : 15 Nov 2021, 11:36:59 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.