logo-image

Hing Benefits: खाने का बहुत बढ़ा दिया टेस्ट, अब बॉडी के इन दर्द को दूर करेगा हींग का पेस्ट

हींग खाने का टेस्ट तो बढ़ाती ही है. लेकिन, इसके जादुई गुण बॉडी की हेल्थ (hing health benefits) को भी बरकरार रखते हैं. ये खाने में कैसे इस्तेमाल होती है. ये तो सब जानते हैं लेकिन, अब जान लें कि ये बॉडी पर किस तरह (uses of hing) से इस्तेमाल की जाती है.

Updated on: 25 Jan 2022, 11:26 AM

नई दिल्ली:

इंडियन रसोई में आपको गर्म मसाले से लेकर अजवाइन तक सारे मसालें मिल जाएंगे. भई, इन्हीं में तो खाने के टेस्ट का रज छिपा है. इन्हीं जादुई मसालों में टेस्ट बढ़ाने के जादुई क्वालिटीज छिपी हुई हैं. इन्हीं में से एक हींग (hing benefits) है. जो किचन में रखी छोटी-सी डिब्बी में पाई जाती है. जो खाने का टेस्ट तो बढ़ाती ही है. लेकिन, इसके जादुई गुण बॉडी की हेल्थ (hing health benefits) को भी बरकरार रखते हैं. ये खाने में कैसे इस्तेमाल होती है. ये तो सब जानते हैं लेकिन, अब ये जान लें कि ये बॉडी पर किस तरह (uses of hing) से लगाई जाती है. जिससे कि सारे दर्द मिट जाते हैं. हींग खाने में जितना फायदेमंद होता है. उतना ही लगाने में भी होता है. तो, जान लें इसका लेप (hing paste) लगाने से बॉडी को कैसे फायदा होता है. 

यह भी पढ़े : Green Chilli Benefits: हरी मिर्च को खाने में करें शामिल, इन बीमारियों पर जीत होगी हासिल

कान से दर्द में राहत 
कान के दर्द से राहत पाने के लिए हींग का लेप बहुत फायदेमंद होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप सरसों के तेल को हल्का-सा गर्म करके उसमें हींग मिला लें. एक या दो बूंद कान में डाल लें. ऐसा करने से कान का दर्द दूर हो सकता है. कानदर्द, कान में सनसनाहट (benefits of hing for ear pain) या कान में घाव वगैराह इन सभी को दूर करने के लिए हींग को पानी में घिसकर गुनगुना करके 1-2 बूंद डालनी चाहिए. इससे कुछ ही देर में आराम पड़ जाता है. 

डाइजेशन में करे सुधार 
अगर आपको डाइजेशन से जुड़ी कोई प्रॉब्लम है तो हींग का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं. बल्कि और भी कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे कि एक ग्लास पानी को थोड़ा गर्म कीजिए. इस गुनगुने पानी में हींग डालिए, घोलिए और पी जाइए. ये तरीका न अपना सकें. तो, हींग को पीसकर उसके पेस्ट का इस्तेमाल करें. इस लेप को आप नाभि के आसपास गोलाई में लगाएं. इससे पेट में गैस होने की स्थिति में फायदा मिलेगा और डाइजेशन (hing for digestion) भी सुधरेगा.

यह भी पढ़े : Post-Pregnancy Weight Loss: प्रेगनेंसी के बाद कुछ दिनों में वजन घटता पाएं, इन टिप्स को आजमाएं

बवासीर से राहत 
बवासीर की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए हींग का लेप (health benefits of asafoetida) बेहद फायदेमंद होता है. बता दें कि इसके लेप को जख्म वाली जगह पर लगाएं और थोड़े टाइम के लिए लेप को ऐसे ही छोड़ दें. कुछ टाइम बाद आप देखेंगे कि बवासीर के जख्म अपने आप ही भरने शुरू हो गए हैं.

सिर दर्द से राहत 
अब तक हींग को पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स के लिए ही जरूरी समझा जाता रहा है. लेकिन, ये हींग सिर दर्द (hing benefits for headache) मिटाने में भी कारगर है. अक्सर लोगों की कोशिश होती है कि सिरदर्द में किसी तरह की गोली न खानी पड़े. इसके लिए हींग का लेप बनाकर रख लें. इस लेप को हल्के हाथ से माथे पर लगाएं. थोड़ी-थोड़ी देर में ये प्रोसेस दोहराते रहें. सिरदर्द में राहत मिल जाएगी.