logo-image

Anti- Aging Tips: बढ़ती उम्र को रोकने के लिए सुबह ये 7 चीजें करें

Anti- Aging Tips: स्वस्थ जीवनशैली के साथ बढ़ती उम्र को धीमा करें और युवा और स्वस्थ रहें. सुबह की 7 आदतों से प्राप्त करें खुद को ताजगी और ऊर्जा का अहसास.

Updated on: 01 Apr 2024, 01:01 PM

नई दिल्ली:

Anti- Aging Tips: बढ़ती उम्र एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप अपनी जीवनशैली में बदलकर इसे धीमा कर सकते हैं. अगर आपको उम्र से पहले बुढ़ापा आने लगेगा है. आपके चेहरे पर अब बढ़ती उम्र का असर दिखने लगा है तो ये कुछ लोगों के लिए चिंता की विषय भी हो सकता है. अच्छा दिखना, यंग और स्वस्थ दिखना सबको पसंद है लेकिन कई बार हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसका प्रभाव हमारी उम्र पर पड़ता है. हम आपको ऐसी 7 चीजें बता रहे हैं जो आप सुबह कर सकते हैं जो आपको युवा और स्वस्थ रहने में मदद कर सकती हैं.

1. नींद पूरी करें: हर रात 7-8 घंटे की नींद लेने से आपके शरीर को थकान से उबरने और खुद को रिपेयर करने का समय मिलता है. पर्याप्त नींद आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने में भी मदद करती है. सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें, क्योंकि उनसे निकलने वाली नीली रोशनी आपकी नींद को बाधित कर सकती है. एक आरामदायक नींद का माहौल बनाने के लिए अपने बेडरूम को अंधेरा, शांत और ठंडा रखें. अगर आप आमतौर पर सुबह 6 बजे उठते हैं, तो रात को 10 बजे बिस्तर पर जाने का लक्ष्य रखें. सोने से पहले अपने फोन को बंद कर दें और अपने बेडरूम से सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को हटा दें. एक आरामदायक तकिया और गद्दे का उपयोग करें और सोने से पहले गर्म पानी से स्नान करें. 

2. व्यायाम करें: सुबह उठकर 30 मिनट का व्यायाम करने से आपके रक्त प्रवाह में सुधार होता है, आपके मूड को बढ़ाता है और आपको दिन भर ऊर्जावान रखता है. आप योग, दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना या कोई अन्य गतिविधि कर सकते हैं जो आपको पसंद हो. नियमित व्यायाम आपके शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखता है और आपको मोटापे से बचाता है. आप 15 मिनट तक योग कर सकते हैं और उसके बाद 15 मिनट तक दौड़ सकते हैं. आप अपने पड़ोस में टहलने जा सकते हैं या अपने घर के पास किसी पार्क में व्यायाम कर सकते हैं. आप किसी जिम में जा सकते हैं और एक व्यायाम कक्षा में शामिल हो सकते हैं.

3. नाश्ता करें: एक पौष्टिक नाश्ता करने से आपको दिन भर ऊर्जा प्रदान होती है और आपको भूख से बचाता है. नाश्ते में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल करें. नाश्ता आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और आपको दिन भर मस्तिष्क को सक्रिय रखने में मदद करता है. आप ओट्स, फल और नट्स का नाश्ता कर सकते हैं. अंडे, टोस्ट और फल का नाश्ता कर सकते हैं. दही, फल और ग्रेनोला का नाश्ता कर सकते हैं. 

4. पानी पीएं: सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास पानी पीने से आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद मिलती है.  दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें, ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे. पानी आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. हर 2-3 घंटे में एक गिलास पानी पीने का लक्ष्य रख सकते हैं. अपने साथ पानी की बोतल ले जा सकते हैं, ताकि आप दिन भर पानी पी सकें. पानी में स्वाद जोड़ने के लिए फल या सब्जियां भी मिला सकते हैं. 

5. ध्यान करें: सुबह 10-15 मिनट ध्यान करने से आपके मन को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद मिलती है. ध्यान आपको एकाग्रता और मस्तिष्क शक्ति को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. ध्यान आपको वर्तमान क्षण में रहने और जीवन का आनंद लेने में मदद करता है. एक शांत जगह पर बैठ सकते हैं और अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. 

6. सूर्य की रोशनी में जाएं: सुबह 10-15 मिनट सूर्य की रोशनी में जाएं. सूर्य की रोशनी आपके शरीर को विटामिन डी प्रदान करती है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. 

7. सकारात्मक सोचें: सकारात्मक सोच रखें और जीवन का आनंद लें. नकारात्मक विचारों से दूर रहें. अगर आपके आसपास कोई भी ऐसा व्यक्ति है जो सिर्फ तनाव में रहता है और हमेशा नेगेटिव बातें करता है तो उससे हमेशा दूर रहना चाहिए क्योंकि वो भी आपके उम्र से पहले आने वाले बुढ़ापे का कारण बन सकता है. 

इन 7 चीजों को करने से आप अपनी बढ़ती उम्र को धीमा कर सकते हैं और युवा और स्वस्थ रह सकते हैं. स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए आपको धीरे-धीरे बदलाव करने होंगे. एक बार में बहुत अधिक बदलाव करने की कोशिश न करें. अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो इनमें से कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें. यह आपके ऊपर है कि आप इनमें से कितनी चीजें करना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें: Coconut Water for Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए हैं नारियल पानी के 6 तरीके, जानें यहां