logo-image

गुजरात में मिला एक और ओमीक्रॉन का मरीज, भारत में मिले कुल तीन केस

इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक में कोरोना के नए वेरिएंट के दो केस मिले थे. ये मरीज 66 और 46 साल के हैं.

Updated on: 04 Dec 2021, 03:58 PM

नई दिल्ली:

भारत में ओमीक्रॉन के कुल तीन मरीज होने की पुष्टि हुई है. गुजरात के जामनगर में दक्षिण अफ्रीकी देश से आए व्यक्ति के ओमीक्रॉन संक्रमित होने की पुष्टि के बाद भारत में ओमीक्रॉन से संक्रमितों की कुल संख्या 3 हो गयी है. गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को बताया था कि जिम्बाब्वे निवासी के जामनगर आगमन से प्राप्त नमूनों को प्रयोगशाला में भेजा गया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोविड-19 रोगी नए म्यूटेंट ओमिक्रॉन से संक्रमित है या नहीं. जिम्बाब्वे से आए 72 वर्षीय व्यक्ति से प्राप्त नमूने को अहमदाबाद में जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान प्रयोगशाला में भेजा गया था. जहां जांच के बाद ओमीक्रॉन की पुष्टि की गयी है.

यह भी पढ़ें: Omicron सबसे बड़ा खतरा नहीं! कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से जंग में भी जीत रही भारत की हाईब्रिड इम्यूनिटी

इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक में कोरोना के नए वेरिएंट के दो केस मिले थे. ये मरीज 66 और 46 साल के हैं. दोनों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई हैं. दोनों में कोरोना के हल्के लक्षण मिले हैं. इनमें से एक व्यक्ति भारत से दुबई भी जा चुका है. ऐसे में भारत में ओमीक्रॉन के केस बढ़ने की संभावना व्यक्त की जी रही है. महाराष्ट्र में भी 30 लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. राज्य में शुक्रवार तक 2,821 यात्री हाई रिस्क देशों से मुंबई आए हैं. इनमें से दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हालांकि, राज्य में अभी तक किसी भी मरीज में ओमीक्रॉन की पुष्टि नहीं हुई है. 

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन ने दुनिया भर में पांव पसार लिया है. आईएमएफ के प्रमुख के अनुसार ओमीक्रॉन कम से कम दुनिया का 40 देशों में फैल चुका है.