logo-image

एक और उपलब्धि, हर 4 में से एक भारतीय का टीकाकरण पूरा

कोरोना के खिलाफ जारी जंग में भारत ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है. अब भारत के हर चार में से एक लाभार्थी यानी 24.8 फीसदी लोगों का कोरोना टीकाकरण पूरा हो चुका है यानी दोनों डोज लग चुकी है.

Updated on: 29 Sep 2021, 07:33 AM

highlights

  • 23.36 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन की दोनों डोज
  • 87 करोड़ से अधिक डोज अब तक लगाई जा चुकी
  • चीन से बाद भारत में सबसे अधिक लोगों को लगी वैक्सीन

नई दिल्ली:

कोरोना के खिलाफ जारी जंग में भारत ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है. अब भारत के हर चार में से एक लाभार्थी यानी 24.8 फीसदी लोगों का कोरोना टीकाकरण पूरा हो चुका है यानी दोनों डोज लग चुकी है. इतना ही नहीं 43.5 फीसदी लोग ऐसे हैं जिन्हें कम से कम वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है. मंगलवार को ही कोरोना के मामलों में बड़ी गिरावट देखने की मिली थी. एक दिन में 20 हजार से कम मामले सामने आए थे. वहीं एक्टिव केस भी 3 लाख से नीचे आ गए हैं. भारत में 64.25 करोड़ लोगों को कोरोना टीके की 87.62 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं. चीन के बाद भारत दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा लोगों को कोविड टीके की एक डोज लग चुकी है. 

23.36 करोड़ लोगों को लगी दोनों डोज
भारत में वैक्सीनेशन कितना तेजी से जारी है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 23 करोड़ 36 लाख लोगों को कोरोना टीके की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं, जबकि बाकी 44 करोड़ 89 लाख लोगों को टीके की कम से कम एक डोज लग गई है. आंकड़ों के मुताबिक देश की 18 साल से ज्यादा उम्र की 24.8 फीसदी आबादी का टीकाकरण पूरा हो गया है. आज यानि बुधवार को यह आंकड़ा 25 फीसद के पार चला जाएगा.    

देश में सोमवार को कोविड रोधी टीकों की एक करोड़ से अधिक खुराकें लगाई गईं जिसके बाद देश में अबतक 86 करोड़ से अधिक खुराकें लगाई जा चुकी हैं. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी. बीते 24 घंटे में 1 करोड़ 2 लाख 22 हजार 525 खुराक दी गई है. अब तक 87 करोड़ 7 लाख 8 हजार 636 खुराक दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विटर पर कहा, ‘राष्ट्र को बधाई, क्योंकि हमने एक बार फिर से टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक लगाई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने पांचवीं बार (एक दिन में) एक करोड़ से अधिक खुराकें लगाईं.’ भारत में दैनिक आधार पर टीके की खुराक लगाने की संख्या ने 27 अगस्त को पहली बार एक करोड़ का आंकड़ा पार किया था.