News Nation Logo
Banner

एक भारतीय हर रोज इतने मिनट बिताता है Video streaming में

भारत में एक ऑवर-द-टॉप (ओटीटी) दर्शक वीडियो स्ट्रीमिंग (video streaming) प्लेटफॉर्म पर रोजाना करीब 70 मिनट व्यतीत करता है.

By : Vineeta Mandal | Updated on: 07 Sep 2019, 12:38:30 PM
वीडियो स्ट्रीमिंग (फोटो-IANS)

वीडियो स्ट्रीमिंग (फोटो-IANS)

नई दिल्ली:

भारत में एक ऑवर-द-टॉप (ओटीटी) दर्शक वीडियो स्ट्रीमिंग (video streaming) प्लेटफॉर्म पर रोजाना करीब 70 मिनट व्यतीत करता है. एक नई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है, जिसमें कहा गया है कि एक सप्ताह में 12.5 गुना की खपत आवृत्ति के साथ दर्शक प्रत्येक दिन 70 मिनट वीडियो स्ट्रीमिंग में बिताता है. इरोज नाउ-केपीएमजी की रिपोर्ट कहती है कि दर्शक इसके लिए 2.5 से अधिक प्लेटफॉर्म का सहारा लेते है और स्मार्ट टीवी और बड़ी स्क्रीन्स में फिल्में उनकी पसंद होती हैं.

ये भी पढ़ें: अपने बच्‍चे को जंक फूड से करें दूर, नहीं तो चली जाएगी आंखों की रोशनी

रिपोर्ट से पता चला है, 'नेटफ्लिक्स (92 प्रतिशत) और हॉटस्टार (89 प्रतिशत) के मुकाबले बड़ी स्क्रीन पर लगभग 96 प्रतिशत लोग इरोज नाउ को देखना पसंद करते हैं. 30 प्रतिशत उत्तरदाता ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्में देखना पसंद करते हैं.'

भारत में इंटरनेट वीडियो ट्रैफिक प्रति माह 1.5 एक्जाबाइट (ईबी) है और 2017 के मुकाबले 2022 तक प्रति माह अनुमानित 13.5 एक्जाबाइट (ईबी) तक पहुंच जाएगा.

वर्तमान में भारत में 30 से अधिक वीडियो ऑन डिमांड (वीओडी) प्लेटफॉर्म हैं. इस क्षेत्र की सभी कंपनियां भविष्य में भारत की विविधता को ध्यान में रखकर ओरिजिनल कंटेंट और लाइब्रेरी के लिए निवेश करने को तैयार हैं.

First Published : 07 Sep 2019, 12:07:46 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.