logo-image

Amla ka Murabba: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सुधार सकता है आमले का मुरब्बा, जानिए कैसे

Amla ka Murabba : आमले का मुरब्बा एक प्रकार का खाद्य पदार्थ है जो आमले को शक्कर और मसालों के साथ पकाकर तैयार किया जाता है. यह प्रसिद्ध भारतीय मिठाई और खासतौर पर उत्तर भारत में पसंद की जाती है. इसकी बारीक और मीठी स्वाद से यह लोगों को आकर्षित करता है.

Updated on: 25 Feb 2024, 04:26 PM

नई दिल्ली:

Amla ka Murabba : आमले का मुरब्बा एक प्रकार का खाद्य पदार्थ है जो आमले को शक्कर और मसालों के साथ पकाकर तैयार किया जाता है. यह एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई और खासतौर पर उत्तर भारत में पसंद की जाती है. इसकी बारीक और मीठी स्वाद से यह लोगों को आकर्षित करता है. आमले का मुरब्बा खाने से स्वास्थ्य के लिए कई फायदे होते हैं.आमले का मुरब्बा तैयार करने के लिए, आमले को धोकर उनको छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें शक्कर में मिलाकर एक दिन के लिए रख दें. इसके बाद, इन आमलों को उबाल लें और उन्हें बारीक गोठ कर लें. फिर इन गोठों को शक्कर से भिगो दें और उन्हें किसी साफ बर्तन में डालकर ढक दें. अगले दिन, शक्कर को धोकर इन्हें गरम पानी में उबालें और फिर गैस पर मध्यम आंच पर पकाएं, जब तक शक्कर पूरी तरह से पिघल नहीं जाती. फिर इसे ठंडा कर लें और एक साफ जार में भरकर स्टोर करें. इस तरह का आमले का मुरब्बा स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है और उसका नियमित सेवन करने से आपको अच्छे स्वास्थ्य और पोषण मिलता है.
 
आमले का मुरब्बा खाने के कई फायदे होते हैं. यहाँ कुछ मुख्य फायदे हैं:
 
1. विषाक्त तत्वों का निकाल: आमले में पाए जाने वाले अंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखते हैं.
2. तंतुरुओं के लिए लाभदायक: आमले में विटामिन C और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो तंतुरुओं को मजबूती और स्वस्थता प्रदान करने में मदद करते हैं. इससे मांसपेशियों के विकास को सहायता मिलती है और यह आपको शारीरिक कार्यों में मदद करता है.
3. मानसिक स्वास्थ्य: आमले में विटामिन C और पोटैशियम की मात्रा होती है, जो मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.
4. शारीरिक स्वास्थ्य का समर्थन: आमले में उपस्थित पोटैशियम संतुलित शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है, जो मांसपेशियों को संतुलित रखने और उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है.
5. प्राकृतिक रोगनिरोधक: आमले में विटामिन C और अन्य पोषक तत्व आपके शरीर को रोगों के खिलाफ प्राकृतिक रूप से रक्षा करने में मदद करते हैं.

इस प्रकार, आमले का मुरब्बा खाने से आपको स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं और आपको स्वस्थ जीवनशैली के साथ एक सकारात्मक दिन बिताने में मदद मिलती है.