logo-image

Amla Benefits: आंवला को बना लें डाइट का हिस्सा... इसमें छिपा है सेहत का राज़

आंवला खाने से सेहत को तमाम तरह के फायदे हैं. इसमें मौजूद भरपूर पोषक तत्व इसे हमारे शरीर के लिए हेल्दी बनाते हैं, तो आइये जानते हैं आंवला खाने के फायदे...

Updated on: 23 Jun 2023, 03:34 PM

नई दिल्ली:

आंवले का सेवन हर लिहाज से फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फ्लेवोनॉयड और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. आंवला में मौजूद पोषक तत्वों का ये भंडार शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखता है, ऐसे में अगर आप भी आंवले का सेवन करें, तो इससे कई तरह के फायदे हो सकते हैं. तो आइये आज आपको आंवला खाने का एक ऐसा तरीका बताते हैं, जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

दरअसल अगर आप आंवले को रातभर भिगोकर सुबह उसका सेवन करें, तो ये आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होगा. इससे न सिर्फ आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी, बल्कि कई अन्य तरह के फायदे भी होंगे. तो आइये जानते हैं आंवले मिलने वाले इन फायदों के बारे में...

  1. आंवला खाना आंखों के लिए लाभदायक होता है. इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई आपकी आंखों को सेहतमंद रखने में मदद करता है. अगर आप चाहें तो दैनिक तौर पर आंवना का सेवन कर सकते हैं.
  2. आंवला खाने से आपका वजन भी कम हो सकता है. दरअसल आंवले में मौजूद फाइबर से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे हमें भूख महसूस नहीं होती. साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करते हैं, जिससे फैट बर्न होता है.  
  3. आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व, हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग करते हैं. अगर दैनिक तौर पर आंवले का सेवन किया जाए, तो इससे हम कुद को कई तरह के संक्रमण की चपेट में आने से सुरक्षित रख सकते हैं. 
  4. गैस ,अपच, कब्ज और ब्लोटिंग जैसी तमाम तरह का एक इलाज हो सकता है आंवला. आंवला में मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में कारगर है. 
  5. तमाम तरह के पोषक तत्वों के साथ-साथ आंवला क्रोमियम का भी अच्छा स्रोत है. इससे हम डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं, साथ ही ये हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और नियंत्रण करने में भी मददगार है.