logo-image

Kale Benefits: Heart को रखे हेल्दी और नसों की सूजन करे कम, केल में मौजूद हैं ये जादुई गुण

सर्दियों में अक्सर हरी सब्जियों को खाने पर जोर दिया जाता है. इन्हीं में एक सब्जी केल (काले) भी शामिल है. जो हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि केल आपको किन-किन बीमारियों (kale health benefits) से दूर रखती है. 

Updated on: 01 Feb 2022, 06:43 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर हरी सब्जियों को खाने पर जोर दिया जाता है. जैसे कि पालक, गोभी, बथुआ, वगैराह. इन्हीं में एक सब्जी केल (काले) भी शामिल है. जो हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है. केल (Kale vegetable) भी पालक की तरह ही एक हरी पत्तेदार सब्जी है. इसे लीफ कैबेज (leaf cabbage) भी कहा जाता है. ये ग्रीन के अलावा पर्पल कलर की भी होती है. ये पत्तागोभी, फूलगोभी और ब्रोकली के परिवार से ही होती है. इसमें कई सारे न्यूट्रिएंट्स (kale nutritional benefits) होते हैं. इसमें विटामिन A, K, C, B, मैंगनीज,  कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसी क्वालिटीज भी मौजूद होती है. ये टेस्ट में काफी अच्छी होती है और हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. इसे रोजाना खाने से आप बहुती-सी बीमारियों से बच सकते है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि केल आपको किन-किन बीमारियों (kale health benefits) से दूर रखती है. 

यह भी पढ़े : Tonsillitis Cure: Tonsils और गले दर्द की तकलीफ को करना है दूर, इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं हुजूर

हड्डियां करें मजबूत 
सर्दियों में वैसे भी हड्डियों में दर्द ज्यादा देखने को मिलता है. ऐसे में आप केल को खा सकते है. यही वजह है कि मॉर्निंग वॉल्क पर जाने वाले लोग और जिम एक्सरसाइज करने के बाद इसे पीने (kale juice benefits) की सलाह भी दी जाती है. इसका कारण यही है कि इसमें कैल्शियम की भरपूर क्वांटिटी मौजूद होती है. जो हड्डियों को मजबूत रखने के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट है. इसलिए, हड्डियों की अच्छी हेल्थ को ध्यान में रखते हुए आप इसे रोजाना ले सकते हैं.

नसों की सूजन कम करे 
केल न सिर्फ हड्डियां मजबूत करता है. बल्कि, नसों में खिंचाव होने पर या मसल्स में या फिर नसों में गंभीर रूप से सूजन (health tips) आने पर केल इससे बचाने में मदद करता है. क्योंकि केल में एंटीइन्फ्लेमेटरी क्वालिटीज पाई जाती है. जो नसों की सूजन कम करने के साथ-साथ मसल्स में होने वाली सूजन को भी कम करने में काफी (health benefits of raw kale juice) मदद करती है.

यह भी पढ़े : Health Tips: Bipolar Disorder से पड़ रहा है जूझना, इन फूड्स को करें नजरअंदाज और इन्हें शुरू करें खाना

दिल को रखे हेल्दी
आज जहां सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर से जुड़ी प्रॉब्लम्स को झेल रहे हैं. वहां केल आपको इन बीमारियों से बचाती है. इसलिए अपने दिल का खास ख्याल रखने के लिए आप केल को अपने भोजन में जरूर शामिल करें. इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव क्वालिटीज पाए जाने के साथ-साथ दिल को जरूरी न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति करने की भी क्वालिटी मौजूद होती है. इसलिए, दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के अलावा जो लोग हार्ट डिजिजीज से पीड़ित हैं, उन्हें भी केल (benefits of kale leaves) को रोजाना खाना चाहिए. 

कोलेस्ट्रॉल कम करे 
केल को खाने से बॉडी में सीक्वेस्ट्रेंट एसिड पैदा होता है. जो बॉडी के बैड कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को कम करने में मदद करता है.