logo-image

Nutmeg Oil Benefits: सूजन और मुंह की बदबू को करे दूर, जानें जायफल तेल के ये फायदे भरपूर

जायफल तेल में फाइबर, थियामिन, विटामिन B 6, मैक्लिग्रान और मैग्नीशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. ये न सिर्फ खाने का टेस्ट बल्कि खुशबू भी बढ़ाता है. आज आपको बताते हैं कि जायफल का तेल किन हेल्थ प्रॉब्लम्स (nutmeg oil benefits) को ठीक करता है.

Updated on: 02 Feb 2022, 12:38 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर छोटी-मोटी बीमारियां लगी रहती है. जिसके लिए कुछ लोग दवाइयां खा लेते हैं. तो, कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर उन्हें ठीक कर लेते हैं. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसा तेल बताएंगे जिससे बॉडी का बड़े से बड़ा दर्द छूमंतर हो जाएगा. वो है जायफल का (Nutmeg Oil) तेल. जी हां, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर मसाले के तौर पर किया जाता है. इसका टेस्ट बहुत मीठा होता है. इसका इस्तेमाल पकवानों में कम से कम किया जाता है. इस तेल का इस्तेमाल (Nutmeg Oil Benefits) ज्यादातर दवाओं और कॉस्मेटिक चीजों के लिए किया जाता है. आयुर्वेद में इसकी काफी इम्पोर्टेंस है. इसमें कई सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. जिसमें फाइबर, थियामिन, विटामिन B 6, फोलेट, कॉपर, मैक्लिग्रान और मैग्नीशियम शामिल है. ये न सिर्फ खाने का टेस्ट बल्कि खुशबू भी बढ़ाता है. तो, चलिए बताते हैं कि जायफल का तेल किन-किन हेल्थ प्रॉब्लम्स (nutmeg health benefits) को ठीक करता है. 

यह भी पढ़े : Kale Benefits: Heart को रखे हेल्दी और नसों की सूजन करे कम, केल में मौजूद हैं ये जादुई गुण

सूजन से दिलाए राहत 
जायफल एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड्स से भरपूर होता है. जिसे मोनोटेरेप्स कहा जाता है. इसके साथ ही इसमें साबिनिन, टेरपिनोल और पिनीन शामिल है. ये आपकी बॉडी में पुरानी सूजन वाली हेल्थ कंडीशन जैसे कि हार्ट डिजीजिज, जडायबिटीज और गठिया से राहत दिलाने में कारगार है. ऐसा सिर्फ हम नहीं बल्कि एक स्टडी में भी सामने आया जिसमें सूजन वाले चूहों को इंजेक्शन लगाया गया. उनमें से कुछ को जायफल का तेल (Jaiphal Oil Benefits in Hindi) लगाया गया. तेल लगाने वाले चूहों ने सूजन और सूजन से जुड़े दर्द को कम एक्सपीरिएंस किया. 

सांसों की बदबू के लिए 
जायफल तेल में एंटीबैक्टीरियल क्वालिटीज होती हैं. इसका इस्तेमाल कई टूथपेस्ट में भी किया जाता है. ये मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद कर सकता है. इससे मसूड़ों की सूजन और दांतों में होने वाले दर्द में राहत मिल सकती है. क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक क्वालिटीज पाई जाती हैं. इसका इस्तेमाल आप पानी में कुछ बूंदें डालकार कुल्ला करके कर सकते हैं. इससे कुछ ही दिनों में असर (nutmeg benefits) साफ दिखने लगेगा. 

यह भी पढ़े : Tonsillitis Cure: Tonsils और गले दर्द की तकलीफ को करना है दूर, इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं हुजूर

स्किन के लिए फायदेमंद 
जायफल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल क्वालिटीज मौजूद होती हैं. ये स्किन के कील-मुंहासों और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. जायफल के तेल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी के लिए भी किया जा सकता है. ये स्ट्रेस और एंग्जाइटी (anxiety) की प्रॉब्लम को दूर करने में भी मदद कर सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए बस कॉटन पर ये तेल लगाएं और इफेक्टिव (Nutmeg oil for skin) एरिया पर लगा लें. 

मसल्स और जॉइंट पेन ठीक करे 
जायफल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज होती हैं. ये मस्लस में होने वाले खिंचाव से जुड़े दर्द में राहत देने का काम करते हैं. इसके साथ ही ये जॉइंट्स (nutmeg essential oil) की सूजन को आराम देने में भी बेहतर काम कर सकता है. जायफल के तेल की कुछ बूंदें इफेक्टिव पार्ट पर लगाकर दर्द कम किया जा सकता है.