News Nation Logo

इन बीमारियों के दर्द में मिलेगा आराम, बस खाना होगा बेसन सुबह-शाम

ठंड में हेल्थ का खास ख्याल रखना जरूरी होता है क्योंकि इस मौसम में बीमारियां जल्दी पकड़े लेती है. इसलिए, इस दौरान बेसन खाना चाहिए क्योंकि इसके फायदे कुछ अजब-गजब है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 25 Nov 2021, 11:08:08 AM
Benefits of gram flour

Benefits of gram flour (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम में हेल्थ का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि सर्दियां आते-आते सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी बहुतसी प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है. हमें नहीं पता कौन-सी बीमारी हमें अपनी गिरफ्त में लें लें. इसलिए, ये बहुत जरूरी है कि वो चीजें खाई जाए जिन्हें खाने से बॉडी को फायदे मिलते हो. उसमें भी ऐसी चीजें खानी चाहिए जो इम्मयूनिटी तो बढ़ाएं ही लेकिन साथ में ठंड से भी बचाएं. चलिए अब ज्यादा घुमाते नहीं सीधे पॉइंट पर आकर वो खाने की चीज बता देते है. जो कि बेसन है. जी हां, बेसन. लेकिन, उसकी अलग-अलग डिशिज बनाकर लेना है. तो, चलिए ये भी बता देते हैं कि ये बेसन किस-किस तरीके से फायदा पहुंचाएगा. 

                                       

खून की कमी को करे पूरा
सर्दियों में अक्सर खून की कमी हो जाती है. इस मौसम में अक्सर थकान और कमजोरी जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती है. ऐसे में बेसन खाने से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है. इसके साथ ही बॉडी में एनर्जी का फ्लो सही बना रहता है. इसमें मौजूद आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे एलिमेंट्स से खून की कमी पूरी होती है. साथ ही बॉडी में रेड ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स की संख्या भी बढ़ती है. 

                                       

सर्दी-जुकाम से निजात
बेसन से बनी चीजें सर्दी-जुकाम की परेशानियों को दूर करती है. ठंड के मौसम में तो वैसे भी लोगों को ये परेशानी सबसे ज्यादा बनी रहती है. इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए आप बेसन का शीरा बनाकर भी पी सकते है. जब ज्यादा सर्दी पड़ती है तब इम्यून सिस्टम वीक होने लगता है. जिसकी वजह से हम बीमार होते है. ऐसे में शीरा पीने से इम्यूनिटी बढ़ती ही नहीं स्ट्रॉन्ग भी होती है क्योंकि बेसन में काफी न्यूट्रिएंट्स होने के साथ-साथ एंटीबैक्क्टेरियल क्वालिटीज भी होती है. 

                                       

जोड़ों के दर्द में आराम 
बेसन का एक सबसे बड़ा फायदा ये भी है कि ये जॉइंट पेन के दर्द से मुक्ति दिलाने में मदद करता है. ये ना सिर्फ बच्चों के बल्कि बड़े-बुजुर्गों के जॉइंट पेन में भी आराम दिलाता है. इस मौसम में बच्चे और बूढ़े दोनों को ही ये प्रॉब्लम बनी रहती है. बेसन के अंदर कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे बहुत जरूरी एलिमेंट्स पाए जाते हैं. जो बोन्स को मजबूत बनाने का काम करते हैं. साथ ही, जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं या उन्हें आस्टियोपोरेसिस की शिकायत भी रहती है तो उन्हें सर्दियों में ये जरूर खाना चाहिए. 

                                       

डायबिटीज कंट्रोल करें
बेसन न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. इसकी वजह से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. इसमें फैट और शुगर कम होने से डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए ये बहुत ही फायदेमंद होता है. इसको खाने से टाइप-2 डायबिटीज को रोकने या उसका इलाज करने में मदद मिलती है. ऐसे में इन लोगों को अपनी डाइट में बेसन जरूर शामिल करना चाहिए. 

First Published : 25 Nov 2021, 11:04:09 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो