logo-image

Turmeric Water Benefits: हल्दी का पानी पिएं रोज, नहीं लेना पड़ेगा इन बीमारियों के लिए डोज

अगर आप अपनी बॉडी को डिटोक्स करना चाहते हैं तो हल्दी के पानी (turmeric water benefits) से बेहतर कुछ भी नहीं है. हल्दी ने खाने का टेस्ट तो बहुत बढ़ा दिया. तो, चलिए आज जरा हल्दी के पानी के भी जान लें. अब, जरा आपकी बॉडी की हेल्थ भी ठीक-ठाक करें.

Updated on: 03 Feb 2022, 12:37 PM

नई दिल्ली:

कोरोना (corona) के दौर में आपने बहुत लोगों को हल्दी का अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करते देखा होगा. कोई खाने में ज्यादा हल्दी डाल रहा था. तो, कोई हल्दी वाला दूध पी रहा था. भई, अब हल्दी में गुण ही इतने हैं कि कोई कैसे न लें. अगर आप भी हेल्दी रहना चाहते हैं तो हल्दी (turmeric water) को किसी न किसी तरह से लेते रहें. लेकिन, आज हम हल्दी को किसी और तरीके से लेने के भरपूर फायदे बताएंगे. ज्यादा ताम-झाम नहीं करना बस, एक गिलास पानी और उसमें मिलानी है हल्दी. तो, बस हो गया हल्दी वाला पानी (turmeric water benefits) अगर आप अपनी बॉडी को डिटोक्स करना चाहते हैं तो हल्दी के पानी से बेहतर कुछ भी नहीं है. ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी क्वालिटीज से भरपूर होता है. जो आपकी बॉडी को कई तरीकों से फायदा पहुंचाती है. बहुत सुने होंगे आपने दादी-नानी के मुंह से हल्दी के फायदों के किस्से. खाने का टेस्ट तो इसने बहुत बढ़ा दिया. तो, चलिए आज जरा हल्दी के पानी के भी जान लें. अब, जरा आपकी बॉडी (turmeric water in morning) की हेल्थ भी ठीक-ठाक करे. 

यह भी पढ़े : World Cancer Day: Cancer की कर देंगे छुट्टी, ये हेल्दी फूड्स जब लेंगे डाइट प्लान में एंट्री

वजन कम करे
अब कुछ ऑफिस ने दे रखा है वर्क फ्रॉम होम. अब, ऐसे में एक ही जगह पर बैठे-बैठे काम करना, ना एक्सरसाइज, भरपूर खाना वगरैाह. अब, ऐसे में वजन तो बढ़ेगा ही. तो, चलिए जरा किचन में जाइए और हल्दी निकालिए. ये डाइजेशन अच्छा करने के साथ-साथ मेटाबोलिज्म को भी अच्छा करती है और अच्छे मेटाबोलिज्म से वजन घटाने (Turmeric water benefits for weight loss) में मदद मिलती है. हल्‍दी का पानी पीने बॉडी में फैट जमने से भी रोकता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है. अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसे आज से ही शुरू कर दें. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन  बॉडी में आसानी से घुल जाता है. ये बॉडी में फैट बढ़ाने वाले टिशूज को बनने से भी रोकती है.

स्किन होगी हेल्दी और बनेगी सुंदर
अब, सर्दियों में ड्राई और डल स्किन से कौन छुटकारा नहीं पाना चाहता. तो, बता दें अगर आप हल्दी के पानी को रोजाना पीते हैं तो ये आपकी स्किन को अंदर से हेल्दी बनाता है जिससे उसकी बाहरी खूबसूरती भी बढ़ती है. हल्दी और गर्म पानी से मिलकर बनाया गया ड्रिंक बॉडी से टॉक्सिक सब्सटांसिज को बाहर निकालने में मदद करता है. जिससे नैचुरल तरीके से खून साफ होता है. इससे उम्र पर भी असर नहीं पड़ता. इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स आपकी स्किन (Turmeric water benefits for skin) को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़े : Worst Foods For Arthritis: अर्थराइटिस बढ़ा रहा है दर्द का कहर, ये फूड्स साबित होंगे टेस्टी धीमा जहर

कैंसर का रिस्क करे कम
हल्‍दी में ट्यूमर को रोकने वाली क्वालिटीज भी मौजूद होती हैं. ऐसे में हल्‍दी का पानी पीने से कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. ये कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज और स्‍ट्रोक (reduce cancer risk) का कारण बनने वाले कोलेस्‍ट्रोल के लेवल को भी कम करता है. 

दिल को रखे हेल्दी
सर्दियों में सबसे ज्यादा हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक के केसिज सुनने में आते हैं. तो, बता दें हल्दी कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करती है. इसके साथ ही ये अंदरूनी लेवल पर बल्ड क्लॉट को जमने से रोकती है. जिससे आपको हार्ट से जुड़ी डिजिजीज (healthy heart) का सामना नहीं करना पड़ता है.